जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख में भूकंप के झटके, जानें रिक्टर स्केल पर कितनी रही तीव्रता

Jammu-Kashmir And Leh Earthquake: जम्मू-कश्मीर में सोमवार रात को 1 बजकर 19 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई. 

Advertisement
Read Time: 14 mins
Earthquake in J&K: जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख में भूकंप के झटके (प्रतीकात्मक फोटो)
नई दिल्ली:

Jammu-Kashmir And Leh Earthquake: जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख में आज तड़के भूकंप (Jammu-Kashmir And Leh Earthquake) के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर लेह में भूकंप की तीव्रता 4.5 और जम्मू-कश्मीर में  3.7 मापी गई. जम्मू-कश्मीर और किश्तवाड़ में धरती हिलती हुई महसूस की गई. मंगलवार तड़के जम्मू और कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में रिक्टर स्केल पर 3.7 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया.

ये भी पढ़ें-अमेरिका ने हमले का दिया करारा जवाब, इराक के हिजबुल्लाह और उससे संबंधित गुटों को बनाया निशाना

जम्मू-कश्मीर में 3.7 तीव्रता का भूकंप

एनसीएस के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में भूकंप देर रात करीब 1.10 बजे 5 किमी की गहराई पर आया. एनसीएस के मुताबिक भूकंप का केंद्र अक्षांश 33.36 और देशांतर 76.67 पर पाया गया. 

लेह में 4.5 तीव्रता का भूकंप

वहीं लेह क्षेत्र में मंगलवार तड़के 4.5 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने जानकारी दी. एनसीएस के मुताबिक, भूकंप सुबह करीब 4.33 बजे 5 किमी की गहराई पर आया. भूकंप का केंद्र अक्षांश 34.73 और देशांतर 77.07 पर पाया गया. 

Advertisement

दिसंबर महीने में पहले भी आया था भूकंप

लद्दाख में 18 दिसंबर को 15 मिनट के भीतर तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, अधिकारियों ने यह जानकारी दी. रिक्टर पैमाने पर भूकंप के पहले झटके की तीव्रता 5.5 मापी गयी और इसके बाद कम तीव्रता के दो झटके महसूस किए गए. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. 
 

ये भी पढ़ें-भारतीय रुपया ग्लोबल करेंसी बनने की राह पर, कच्चे तेल की खरीद पर रुपये में UAE को किया पहला पेमेंट

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jitendra Kumar EXCLUSIVE Interview: Kota Factory के जीतू भैया और Panchayat के सचिव जी से खास बातचीत