अस्ताना में SCO शिखर सम्मेलन में जयशंकर करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

एससीओ शिखर सम्मेलन तीन और चार जुलाई को होगा और इस दौरान क्षेत्रीय सुरक्षा हालात और संपर्क एवं व्यापार को बढ़ावा देने के तरीकों पर मुख्य रूप से चर्चा होने की उम्मीद है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना में अगले सप्ताह होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व विदेशमंत्री एस.जयशंकर करेंगे क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसमें शिरकत नहीं करने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री मोदी आठ और नौ जुलाई को रूस की यात्रा पर रहेंगे, जो पिछले पांच वर्षों में उनकी रूस की पहली यात्रा होगी. रूस की यात्रा समाप्त करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी नौ जुलाई को दो दिवसीय यात्रा पर ऑस्ट्रिया जा सकते हैं.

माना जा रहा है कि मोदी ने रूस और ऑस्ट्रिया की अपनी दो देशों की यात्रा की योजना के मद्देनजर एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेने का फैसला किया है. हालांकि प्रधानमंत्री मोदी की दोनों देशों की यात्रा की अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

एससीओ शिखर सम्मेलन तीन और चार जुलाई को होगा और इस दौरान क्षेत्रीय सुरक्षा हालात और संपर्क एवं व्यापार को बढ़ावा देने के तरीकों पर मुख्य रूप से चर्चा होने की उम्मीद है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने शुक्रवार को साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा, ‘‘एससीओ शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री एस. जयशंकर करेंगे.''

शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तान में हालात, यूक्रेन में जारी युद्ध और एससीओ सदस्य देशों के बीच समग्र सुरक्षा सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा होने की उम्मीद है.

एससीओ में भारत, चीन, रूस, पाकिस्तान, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान सदस्य हैं. यह एक प्रभावशाली आर्थिक और सुरक्षा समूह है, जो सबसे बड़े अंतरक्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय संगठनों में से एक के तौर पर उभरा है. एससीओ शिखर सम्मेलन में आमतौर पर भारत की ओर से प्रधानमंत्री हिस्सा लेते हैं.

Featured Video Of The Day
पिछले 15 दिन में 9 पुल टूटे, भष्ट्राचार की बाढ़ में बह रहे बिहार के पुल?
Topics mentioned in this article