बेरूत में इजरायल का इंतकाम: रात में हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर कर दी बमों की बारिश, टॉप 10 अपडेट्स

Advertisement
Read Time: 4 mins

इजरायल ने गुरुवार आधीरात को लेबनान की राजधानी बेरूत में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर जबरदस्‍त एयर स्‍ट्राइक की, जिसमें कई लोगों को मारे जाने की खबर है. बेरूत में एयरपोर्ट के पास भीषण विस्फोट हुआ. मिडिल ईस्ट में हालात लगातार बिगड़ रहे हैं, जिनका असर भारत समेत अन्‍य देशों पर भी देखने को मिल सकता है. बताया जा रहा है कि इजरायल द्वारा जारी हमले हिजबुल्लाह के संभावित चीफ हाशिम सफीद्दीन को टारगेट बनाकर किए गए.

  1. इज़राइल की सेना ने गुरुवार को बताया कि उसने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय पर हमला किया है. लड़ाकू विमानों ने उनके गढ़ों पर भारी बमबारी की, जिसमें हिजबुल्‍लाह को भारी नुकसान होने का अनुमान जताया जा रहा है.
  2. इजरायली सेना एक तरफ दक्षिणी लेबनान की सीमा में घुसकर हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले कर रहा है. वहीं, एयर स्‍ट्राइक कर लगातार हिजबुल्‍लाह के ठिकानों को भी निशाना बना रहा है. इजरायल द्वारा नसरल्लाह को मारे जाने के बाद से यह इस क्षेत्र में की गई ये सबसे भीषण बमबारी थी. हालांकि, इसे लेकर आईडीएफ या लेबनान में हिजबुल्लाह की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है. 
  3. इज़राइल ने इस सप्ताह ऐलान किया था कि उसके सैनिकों ने हिजबुल्लाह के गढ़ दक्षिणी लेबनान के कुछ हिस्सों में 'जमीनी हमले' शुरू कर दिये हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायली हमलों में 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, और पहले से ही आर्थिक और राजनीतिक संकट में फंसे देश में हजारों लोगों को अपने घरों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा है.   
  4. हमास के 7 अक्टूबर के हमले के बाद से गाजा में युद्ध लड़ रहे इजराइल ने अपनी उत्तरी सीमा को सुरक्षित करने और पिछले साल हिजबुल्लाह के हमलों से विस्थापित हुए 60,000 से अधिक लोगों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने पर अपना ध्यान केंद्रित किया है.
  5. गाजा मोर्चे पर, इजरायली सेना ने कहा कि तीन महीने पहले एक हमले में हमास के तीन वरिष्ठ नेता मारे गए, जिनमें युद्धग्रस्त फिलिस्तीनी क्षेत्र में उग्रवादी आंदोलन की सरकार के प्रमुख रावी मुश्तहा भी शामिल थे.
  6. नसरल्‍लाह के मारे जाने के बाद सफीद्दीन को हिज्बुल्लाह का नया मुखिया बताया जा रहा है. हालांकि, अभी तक इस बारे में हिजबुल्‍लाह की ओर से कोई ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन इससे पहले ही इजरायल ने सफीद्दीन को टारगेट करना शुरू कर दिया है.
  7. Advertisement
  8. इज़राइल रक्षा बलों ने शुक्रवार को बताया कि उन्होंने लेबनान में हिजबुल्लाह द्वारा किये गए मिसाइल हमले में शामिल एक बड़े आतंकवादी महमूद युसेफ अनीसी को ढेर कर दिया है. आईडीएफ ने कहा कि अनीसी मिसाइल बनाने में माहिर था, और उसके पास काफी तकनीकी विशेषज्ञता थी. ये हिजबुल्‍लाह को बड़ा झटका है. अनीसी 15 साल पहले हिजबुल्लाह में शामिल हुआ था और लेबनान में हिजबुल्लाह पीजीएम अभियान के नेताओं में से एक था.
  9. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को कहा कि उन्हें विश्वास नहीं है कि मिडिल ईस्‍ट में बड़ा युद्ध होने जा रहा है. यह क्षेत्र गाजा और लेबनान में इजरायल के हमलों और ईरान के साथ अमेरिकी सहयोगी के बढ़ते तनाव के बीच खतरे में है. राष्ट्रपति ने कहा कि इस तरह के युद्ध को टाला जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए और अधिक प्रयास करने की जरूरत है.
  10. Advertisement
  11. इजरायल और हिजबुल्‍लाह के बीच जारी संघर्ष का असर दुनियाभर के शेयर बाजारों पर भी देखने को मिल रहा है. शुक्रवार को एशियाई शेयरों में गिरावट आई, जबकि तेल की कीमतें एक साल से अधिक समय में सबसे तेज साप्ताहिक बढ़त की ओर बढ़ गईं.
  12. इधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को कहा कि वह सार्वजनिक रूप से बातचीत नहीं करेंगे, जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने इजराइल से ईरान की तेल सुविधाओं पर हमला नहीं करने का आग्रह किया था.
  13. Advertisement

Featured Video Of The Day
BREAKING: Tirupati Laddu Row को लेकर Supreme Court का बड़ा दखल,जांच के लिए CBI की निगरानी में बनाई SIT
Topics mentioned in this article