इजरायल ने यमन में हूती विद्रोहियों पर किया एयर स्ट्राइक, बॉर्डर से 1800 KM दूर पोर्ट और पावर स्टेशन तबाह

इजरायल की तरफ से कहा गया है कि यह हमला बॉर्डर से 1800 KM दूर पोर्ट और पावर स्टेशन पर किया गया था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

यमन के हूती विद्रोहियों और इजरायल के बीच संघर्ष जारी है. इजरायल (Israel) की सेना ने दावा किया है कि एक बड़े हमले में हूती विद्रोहियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है. इजरायल की तरफ से कहा गया है कि यह हमला बॉर्डर से 1800 KM दूर पोर्ट और पावर स्टेशन पर किया गया था. इसे लेकर सेना की तरफ से सोशल मीडिया साइट एक्स पोस्ट भी किया गया है. 

इससे पहले यमन के हूती विद्रोहियों ने दावा किया था कि उन्होंने तेल अवीव के पास बेन गुरियन एयरपोर्ट पर मिसाइल अटैक किया है. ग्रुप के अल-मसीरा टीवी पर शनिवार को प्रसारित एक बयान में, ग्रुप के सैन्य प्रवक्ता याह्या सारेया ने इसका ऐलान किया था. सारेया ने दावा किया था कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आगमन पर बेन गुरियन एयरपोर्ट पर एक 'बैलिस्टिक मिसाइल' दागी गई. बता दें नेतन्याहू शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के बाद शनिवार को वापस देश लौट आए थे. 

Advertisement

कई मोर्चों पर इजरायल की लड़ाई जारी
हमास के हमलों के बाद से इजरायल लंबे समय से कई मोर्चों पर लगातार युद्ध कर रहा है. हमास के साथ-साथ कई अन्य गुटों के साथ भी संघर्ष जारी है. हिज्जबुल्लाह के साथ भी पिछले कुछ दिनों से इजरायल की लड़ाई तेज हो गयी है वहीं हूती विद्रोहियों के साथ भी लड़ाई जारी है. वहीं ईरान के साथ भी कई मौकों पर टकराव बढ़ने की संभावना होती रही है. 

Advertisement

इजरायल ने हिज्बुल्लाह चीफ को मार गिराया
बेरूत में एक भूमिगत बंकर को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हवाई हमले  में शुक्रवार को हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह की मौत हो गई थी..इजरायली वायुसेना के इस प्लांड हमले में कई खुफिया एजेंसियों का सहयोग शामिल था. इसी कारण नसरल्लाह के साथ-साथ कई वरिष्ठ हिजबुल्लाह अधिकारियों और उसकी बेटी की भी इस हमले में मौत हो गयी थी.

Advertisement

60 फीट नीचे बंकर में छिपा था हसन नसरल्लाह
इजरायल के इस हमले को हाल के इतिहास में किसी शहर पर सबसे बड़े हमलों में से एक बताया जा रहा है. यह हमला दक्षिणी बेरूत में हुआ. वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के हमलों का तत्काल जवाब नहीं देने का दबाव ईरान हिज्बुल्लाह पर बना रहा था. इसी कारण नसरल्लाह और हिज्बुल्लाह के अन्य बड़े कमांडर इज़रायल के खिलाफ रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए इस बंकर में एकत्र हुए थे. यह हिज्बुल्लाह का मुख्यालय था और इसे खास तौर जमीन से 60 फीट नीचे तक बनाया गया था. इसका मकसद किसी भी हवाई हमले से बचाव था. इजरायल को भी इस बात का पता था.

Advertisement

ये भी पढ़ें-:

इजरायल ने बंकर के अंदर हिज्बुल्लाह चीफ नसरल्लाह को कैसे मारा? जानिए एक-एक डिटेल
 

Featured Video Of The Day
Bihar Flood: बिहार की 21 अहम नदियों में से कई क्यों बन जाती हैं उसके लिए अभिशाप? | NDTV India
Topics mentioned in this article