TV प्रोग्राम के लिए किया है 'राष्ट्र-विरोधी रवैया'? अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में दिया जवाब

अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रोग्राम कोड में प्रावधान है कि केबल सेवा में ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं चलाया जाना चाहिए, जिससे हिंसा को प्रोत्साहन या उकसाने की संभावना हो.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने टेलीविजन चैनलों और मीडिया से देश विरोधी खबरों को जगह ना देने की अपील की है. उन्होंने कहा कि मीडिया को देश की अखंडता के लिए खतरा उत्पन्न करने वाली अवधारणाओं के प्रति सतर्क रहना और उन्हें जगह देने से बचना चाहिए. अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को कहा कि केबल टेलीविजन नेटवर्क नियम 1994 में वर्णित प्रोग्राम कोड में "राष्ट्र-विरोधी रवैया" शब्द को परिभाषित नहीं किया गया है. लेकिन आमतौर पर इसे "राष्ट्रीय हित के विपरीत" के रूप में समझा जाता है.

केंद्रीय मंत्री ने लोकसभा में YSRCP के सदस्य मार्गानी भारत द्वारा पूछे गए एक सवाल के लिखित उत्तर में ये बातें कही.  मार्गानी ने सवाल किया था कि क्या सरकार टीवी प्रोग्राम कोड में संदर्भित "राष्ट्र-विरोधी रवैये" को परिभाषित करने के लिए कोई कदम उठा रही है.

अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रोग्राम कोड में प्रावधान है कि केबल सेवा में ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं चलाया जाना चाहिए, जिससे हिंसा को प्रोत्साहन या उकसाने की संभावना हो. या कानून और व्यवस्था के रखरखाव के खिलाफ कुछ भी हो या जो राष्ट्र-विरोधी दृष्टिकोण को बढ़ावा देता हो.

केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री ने कहा, 'मैं यहां इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि हमारे महान राष्ट्र की लोकतांत्रिक प्रकृति हमेशा एक तथ्य बनी रहेगी. भले ही देश या विदेश से कितनी ही स्तरहीन और अतार्किक राय जाहिर की जाए.'


 

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी