दिव्यांग बच्चे को बोर्डिंग से रोकने पर इंडिगो एयरलाइंस स्टाफ की खिंचाई

एक महिला सहयात्री ने सोशल मीडिया पर घटना का विस्तृत ब्योरा साझा किया और इंडिगो एयरलाइंस को लताड़ लगाई, इंडिगो ने कहा कि उसे "समावेशी" होने पर गर्व है

Advertisement
Read Time: 23 mins

नई दिल्ली:

इंडिगो एयरलाइन ने आज एक बयान में कहा कि उड़ान में जोखिम होने के कारण इंडिगो एयरलाइंस ने शनिवार को रांची में एक दिव्यांग बच्चे को उसके माता-पिता के साथ उड़ान में चढ़ने की अनुमति नहीं दी. एयरलाइंस ने रेखांकित किया कि उसे "समावेशी" होने पर गर्व है. एयरलाइंस ने एक बयान में कहा कि "यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए 7 मई को एक दिव्यांग बच्चा अपने परिवार के साथ उड़ान में नहीं जा सका, क्योंकि वह दहशत की स्थिति में था. ग्राउंड स्टाफ ने अंतिम समय तक उसके शांत होने का इंतजार किया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.” 

एक सह यात्री और घटनास्थल की गवाह मनीषा गुप्ता ने इस घटना के बारे में एक विस्तृत फेसबुक पोस्ट लिखी है. मनीषा गुप्ता ने कहा, इंडिगो के प्रबंधक चिल्लाते रहे और सभी को बताते रहे कि "बच्चा बेकाबू है." मनीषा गुप्ता ने एयरलाइन प्रबंधक को एक साथी यात्री की ओर से दिए गए मुंहतोड़ जवाब का हवाला दिया है जिसमें मैनेजर से कहा गया कि "एकमात्र व्यक्ति आप हैं, जो दहशत में हैं."

बच्चे के परिवार ने कहा, एयरलाइन ने होटल में ठहरने की सुविधा प्रदान की और उन्होंने अगली सुबह अपने गंतव्य के लिए उड़ान भरी.

Advertisement

मनीषा गुप्ता ने अपनी पोस्ट में कहा कि उसी उड़ान में यात्रा कर रहे डॉक्टरों के एक ग्रुप ने उड़ान के दौरान स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या सामने आने पर बच्चे और उसके माता-पिता को पूर्ण सहायता प्रदान करने की पेशकश की. सुश्री गुप्ता ने बताया है कि कैसे अन्य यात्री परिवार की मदद के लिए उनके साथ थे.

Advertisement

मनीषा गुप्ता ने ट्वीटर पर समाचारों के साथ सुप्रीम कोर्ट के फैसले हवाला देते हुए कहा है कि कोई एयरलाइन दिव्यांग यात्रियों के साथ भेदभाव नहीं कर सकती है. सुश्री गुप्ता ने कहा, "उन 45 मिनटों के तर्क, गुस्से और झगड़े में, तीनों (परिवार) ने एक बार भी अपनी गरिमा नहीं खोई या अपनी आवाज नहीं उठाई. एक तर्कहीन शब्द नहीं बोला."

Advertisement

एयरलाइन ने कहा, "यात्रियों को हुई असुविधा के लिए हमें खेद है. इंडिगो को एक समावेशी संगठन होने पर गर्व है, चाहे वह कर्मचारियों के लिए हो या उसके कस्टमर के लिए."

Advertisement
Topics mentioned in this article