'आजादी के अमृत महोत्सव' काल में भारत द्वारा जी-20 की अध्यक्षता गर्व का विषय: लोकसभा अध्यक्ष

ओम बिरला ने कहा कि जी-20 सम्मेलन भारत के राजनयिक इतिहास का एक महत्वपूर्ण अध्याय होगा. उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों और भारत के लोगों से इस अवसर को भव्यता के साथ मनाने की अपील की.

Advertisement
Read Time: 5 mins
ओम बिरला ने लोगों से इस अवसर को भव्यता के साथ मनाने की अपील की.
नई दिल्ली:

भारत के जी-20 के अध्यक्ष बनने पर लोकसभा अध्यक्ष ने बधाई दी है. लोकसभा की कार्यवाही की अध्यक्षता करते हुए ओम बिरला ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव काल में भारत द्वारा जी-20 की अध्यक्षता जैसा महत्वपूर्ण वैश्विक दायित्व देश और देशवासियों के लिए गर्व का विषय है. लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि 2023 जब जी-20 राष्ट्राध्यक्षों का शिखर सम्मेलन भारत के नेतृत्व में होगा.

उसके साथ जी-20 देशों की संसदों के पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन भारत की संसद के नेतृत्व में होगा और यह सम्मेलन भारत के राजनयिक इतिहास का एक महत्वपूर्ण अध्याय होगा.

सम्मेलन के विषय पर बोलते हुए ओम बिरला ने कहा कि सम्मेलन का विषय 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' है, जो भारत की आस्था 'वसुधैव कुटुम्बकम' के अनुरूप है. सम्मेलन के दौरान भारत अपनी समृद्ध बहुरंगी सांस्कृतिक विरासत और जीवंत लोकतंत्र की शक्ति को दुनिया के सामने प्रस्तुत करेगा और पूरे विश्व में नेतृत्वकर्ता की भूमिका निभाएगा.

ओम बिरला ने सभी जनप्रतिनिधियों और भारत के लोगों से इस अवसर को भव्यता के साथ मनाने की अपील की.

Featured Video Of The Day
Mumbai Rain: मुंबई को बारिश के ख़तरों से क्यों नहीं बचाया जाता? | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article