ट्रेन किराये में क्या वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी छूट? रेलवे मार्च के बाद करेगा विचार : सूत्र

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने मार्च 2020 से पहले वरिष्ठ नागरिकों के मामले में महिलाओं को किराये पर 50 फीसदी और पुरुषों को सभी क्लास में रेल सफर करने के लिये 40 फीसदी छूट देता था, लेकिन कोरोना काल से ही ये बंद है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

ट्रेन किराए में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट पर मार्च के बाद रेलवे विचार करेगा. ये जानकारी सूत्रों से मिली है.  बुधवार को ही NDTV ने इस मामले पर रिपोर्ट दिखाई थी. दरअसल, रियायत कोरोना काल से ही बंद है जिसकी वजह से बुजुर्गों को परेशानी हो रही है. रेलवे से जुड़े सूत्रों के मुताबिक-  हम सीनियर सिटीजंस के लिए रेलवे कंसेशन फिर से बहाल करने की मांग पर मार्च 2023 के बाद विचार करेंगे. तब तक मौजूदा वित्तीय साल के दौरान रेलवे की फाइनेंसियल कंडीशन की पूरी जानकारी भी रेलवे मंत्रालय के सामने होगी. मार्च, 2023 के बाद रेलवे कंसेशन फिर से बहाल करने की मांग पर जरूर विचार होगा.

बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने मार्च 2020 से पहले वरिष्ठ नागरिकों के मामले में महिलाओं को किराये पर 50 फीसदी और पुरुषों को सभी क्लास में रेल सफर करने के लिये 40 फीसदी छूट देता था. रेलवे की तरफ से ये छूट लेने के लिये बुजुर्ग महिलाओं के लिए न्यूनतम आयु सीमा 58 और पुरुषों के लिये 60 वर्ष थी, लेकिन कोरोना काल के बाद इन्हें मिलने वाली सभी तरह की रियतें खत्म कर दी गई है. तब से लगातार इस बात की मांग की जा रही है कि वरिष्ठ नागरिकों को रियायत दी जाए, जिसे लेकर अब यह जानकारी सामने आई है.