भारतीय कोस्ट गार्ड ने समंदर में फंसे 19 लोगों की एयर लिफ्ट कर बचाई जान

महाराष्ट्र (Maharashtra) के रत्नागिरी में उस वक्त सनसनी फैल गई, जब 19 लोगों से भरा जहाज (ship) समुद्र में डूबने लगा. यह जहाज रत्नागिरी से 40 किमी दूर था. जहाज में पानी भरने से यह अनियंत्रित हो गया.

Advertisement
Read Time: 11 mins
भारतीय कोस्ट गार्ड ने समंदर में फंसे 19 लोगों की जान बचाई है.
मुंबई:

भारतीय कोस्ट गार्ड ने रत्नागिरी के पास गहरे समंदर में फंसे 19 लोगों को एयर लिफ्ट कर जान बचाई, जिनमे  18 भारतीय और एक इथियोपियाई मास्टर शमिल है. कोस्ट गार्ड के मुताबिक Motor Tanker Parth , Gabon flagged vessel से सुबह साढ़े 9 बजे के करीब बचाव की सूचना मिली थी. यह जहाज संयुक्त अरब अमीरात के खोर फक्कन से न्यू मैंगलोर जा रहा था.  पोत से संकट सूचना मिलते ही कुछ ही मिनटों के भीतर एमआरसीसी मुंबई हरकत में आई. समंदर में आसपास गश्त कर रहे दो तटरक्षक जहाजों ICGS सुजीत और आईसीजीएस अपूर्व को वहां के लिए रवाना कर दिया गया. साथ ही उस  तरफ मौजूद अन्य व्यापारी जहाजों को सतर्क करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा जाल और NAVTEX चेतावनियां प्रसारित की गईं. कोस्ट गार्ड का  एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर के जरिए जहाज में फंसे 19 लोगों बचा लिया गया.

बारिश से बिगड़े हालात
जानकारी के मुताबिक यह जहाज यूएई से मैंगलोर जा रहा था. जिस वक्त यह सफर कर रहा था उस वक्त रत्नागिरी में काफी तेज बारिश हो रही थी और खराब मौसम की वजह से समुद्र में तूफान जैसे हालात थे. इस बीच समुद्र में 40 किमी दूर पहुंचे जहाज में पानी भरने लगा. देखते ही देखते जहाज डूबने लगा. ये देख जहाज का कप्तान समझ गया कि अब यह नियंत्रण के बाहर हो चुका है. उसने तुरंत डिस्ट्रेस कॉल कर कोस्ट गार्ड को खबर दी.

जहाज में जैसे ही पानी भरता जा रहा था वैसे-वैसे उसमें सवार नागरियों की जान सांसत में आ रही थी. किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि करें तो क्या करें. ऊंची-ऊंची उठती लहरें उन्हें हर पल डरा रही थीं. कुछ देर बाद उन्हें मौत सामने ही नजर आ रही थी. लेकिन, जब कप्तान ने उन्हें बताया कि कोस्ट गार्ड से बात हो गई है, तब जाकर लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

दिल्‍ली: जौहरीपुर एक्‍सटेंशन इलाके में मकान गिरा, दो लोगों की मौत

Featured Video Of The Day
NEET के बाद अब UPPCS J परीक्षा में धांधली, फिर से करवाए जाएंगे इम्तिहान
Topics mentioned in this article