दुनिया में बजेगा भारत का डंका, USISPF अध्यक्ष बोले - आर्थिक विकास में चीन और अमेरिका से निकलेगा आगे

USISPF अध्यक्ष ने कहा, "जीडीपी प्रति व्यक्ति आय वृद्धि के मामले में भारत चीन से लगभग 100 प्रतिशत और अमेरिका से 33 प्रतिशत बड़ा होगा. इस अवधि के दौरान यहां जीवन स्तर और समग्र विकास दुनिया के किसी भी अन्य देश से आगे निकल जाएगा."

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्‍ली :

अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी मंच (US-India Strategic Partnership Forum) के अध्यक्ष जॉन चैंबर्स (John Chambers) ने सोमवार को दावा किया कि भारत प्रमुख आर्थिक मापदंडों में चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका से आगे निकल जाएगा. नई दिल्ली में यूएसआईएसपीएफ द्वारा आयोजित वार्षिक 'भारत नेतृत्व शिखर सम्मेलन 2024' में बोलते हुए चैंबर्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की आर्थिक प्रगति की तेज गति की तारीफ की.

चैंबर्स ने कहा, "महत्वपूर्ण क्षण वह था जब राष्ट्रपति बाइडेन और प्रधानमंत्री मोदी ने वाशिंगटन में मुलाकात की और घोषणा की कि यह अब तक की सबसे रणनीतिक साझेदारी है."

यह भारत की सदी है : चैंबर्स 

यूएसआईएसपीएफ अध्यक्ष ने कहा, "जीडीपी प्रति व्यक्ति आय वृद्धि के मामले में भारत चीन से लगभग 100 प्रतिशत और अमेरिका से 33 प्रतिशत बड़ा होगा. इस अवधि के दौरान यहां जीवन स्तर और समग्र विकास दुनिया के किसी भी अन्य देश से आगे निकल जाएगा."

चैंबर्स ने जोर देते हुए कहा, 'यह भारत की सदी है.' उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका के साथ मिलकर व्यापार, सरकार, शिक्षा जगत और नागरिकों के नेताओं के साथ मिलकर काम करके भारत वैश्विक विकास के लिए एक मॉडल बन सकता है.

USISPF अध्यक्ष ने की बड़ी भविष्‍यवाणी 

यूएसआईएसपीएफ अध्यक्ष ने आगे भविष्यवाणी की कि मजबूत अमेरिकी-भारत साझेदारी के माध्यम से, 'हम संभावित रूप से भारत की जीडीपी वृद्धि को दो प्रतिशत वार्षिक की दर से बढ़ा सकते हैं और अमेरिकी जीडीपी वृद्धि को एक प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं."

यूएसआईएसपीएफ शिखर सम्मेलन प्रधानमंत्री मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की सफल यात्रा के बाद हो रहा है.

इस कार्यक्रम का उद्देश्य द्विपक्षीय व्यापार को मजबूत करना, सप्लाई चेन को बढ़ावा देना और सेमीकंडक्टर निवेश, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और नेक्स्ट जेनरेशन टेक्नोलॉजी सहयोग को बढ़ावा देना है.
 

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hezbollah के Iran Drone से किए हमले में अपने 4 सैनिकों की मौत का बदला लेने के लिए Israel क्या कर रहा है?