सबसे अमीर सांसद को मोदी 3.0 कैबिनेट में जगह, जानें चंद्र शेखर पेम्मासानी कौन हैं

चंद्रशेखर ने 1999 में हैदराबाद के उस्मानिया मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया. इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वो अमेरिका चले गए. वहां उन्होंने पेन्सिलवेनिया के डेनविले में गेइजिंगर मेडिकल सेंटर से आंतरिक चिकित्सा में पोस्ट ग्रेजुएशन किया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

डॉक्टर चंद्र शेखर पेम्मासानी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के टिकट पर आंध्र प्रदेश के गुंटूर लोकसभा सीट से जीते हैं.पेम्मासानी आज नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किए गए हैं. उन्हें राज्य मंत्री बनाया गया है. पेम्मासानी की पहचान देश के सबसे अमीर सांसद की है. एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के मुताबिक नामांकन पत्र के साथ जमा किए गए हलफनामे के मुताबिक पेम्मासानी के पास करीब पांच हजार सात सौ करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है.

गुंटूर में किसे दी है मात

आंध्र प्रदेश की गुंटूर लोकसभा सीट पर टीडीपी ने इस बार चंद्र शेखर  को टिकट दिया था.पेम्मासानी चंद्र शेखर ने वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के किलारी वेंकट रोसैया को 3.44 लाख से अधिक वोटों से मात दी है.पेम्मासानी को आठ लाख 64 हजार 948 वोट और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार को पांच लाख 20 हजार 253 वोट मिले थे.पेम्मासानी ने गुंटूर लोकसभा सीट के दो बार के सांसद जयदेव गल्ला का स्थान लिया. उन्होंने इस साल जनवरी में राजनीति से संन्यास ले लिया था.  

पेम्मासानी लोकसभा चुनाव लड़ने वाले आठ हजार 360 उम्मीदवारों में सबसे अधिक अमीर पेम्मासानीथे.पेम्मासानी टीडीपी के एनआरआई सेल के एक सक्रिय कार्यकर्ता रहे हैं. उन्होंने अमेरिका में पार्टी के कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है.

पेम्मासानी ने कहां से की है पढ़ाई

डॉक्टरी की पेशी से राजनीति में चंद्रशेखर एजुकेशन के फिल्ड में काम करने वाली कंपनी 'यूवर्ल्ड' के संस्थापक और सीईओ हैं.डॉक्टर चंद्रशेखर का परिवार गुंटूर जिले के बुर्रिपालेम का रहने वाला है.उनके पिता बाद में नरसरावपेट चले गए जहां वे एक होटल चलाते थे.

टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के साथ डॉक्टर चंद्र शेखर पेम्मासानी.

चंद्रशेखर ने 1999 में हैदराबाद के उस्मानिया मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया. इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वो अमेरिका चले गए. वहां उन्होंने पेन्सिलवेनिया के डेनविले में गेइजिंगर मेडिकल सेंटर से आंतरिक चिकित्सा में पोस्ट ग्रेजुएशन किया. उन्होंने जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय में प्रैक्टिस करने के साथ-साथ पढ़ाया भी है. 

Advertisement

अमेरिका में हो चुके हैं सम्मानित

चंद्र शेखर पेम्मासानी ने 2020 में अमेरिका में एक युवा उद्यमी के रूप में 'अर्न्स्ट एंड यंग अवार्'ड जीता. उन्होंने पेम्मासानी फाउंडेशन की भी स्थापना की. यह संस्था स्वास्थ्य शिविर आयोजित करती है. इसके अलावा गुंटूर और नरसरावपेट के गांवों में पीने का पानी भी उपलब्ध कराती है.
 

Advertisement

ये भी पढ़ें: स्मृति इरानी, अनुराग ठाकुर... मोदी के नए मंत्रिमंडल से किस-किस का कटा पत्ता, देखें लिस्ट

Featured Video Of The Day
Adani Foundation ने Andhra Pradesh में Launch किया Project SuPoshan, कुपोषित बच्चों की करेगी मदद