मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारत ने दस्तावेजों के साथ प्राइवेट प्लेन डोमिनिका भेजा: एंटीगुआ PM

मेहुल चोकसी के डोमिनिका से प्रत्यर्पण (Mehul Choksi Extradition) की गंभीर कोशिशों के तहत भारत ने एक प्राइवेट जेट भी भेजा है, ताकि उसे सीधे भारत लाया जा सके. वहीं सीबीआई और ईडी के सूत्रों ने कहा कि केस की फाइलें डोमिनिका भेजी गई हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

पीएनबी लोन घोटाले (PNB Scam) में वांछित हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) के प्रत्यर्पण के लिए भारत सरकार ने कई अहम दस्तावेज डोमिनिका सरकार को भेजे हैं. उसके डोमिनिका से प्रत्यर्पण की गंभीर कोशिशों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत ने वहां एक प्राइवेट जेट भी भेजा है, ताकि बिना किसी अड़चन के चोकसी को सीधे भारत लाया जा सके.मेहुल चोकसी इस समय कैरिबियाई द्वीप राष्ट्र (डोमिनिका) में है, जहां वह एंटीगुआ से क्यूबा भागने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया था. 62 साल के चोकसी नागरिकता प्राप्त करने के बाद 2018 से एंटीगुआ में रह रहा था.

एंटीगुआ और बारबोडा के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन ने अपने देश में एक रेडियो शो में इस बारे में बताया. एंटीगुआ न्यूज रूम के मुताबिक, कतर एयरवेज का एक निजी विमान डोमिनिका में डगलस-चार्ल्स हवाई अड्डे पर उतरा है. इसके बाद मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं. एंटीगुआ और बारबोडा, से रहस्यमयी परिस्थितियों में लापता हुए चोकसी को पड़ोस के द्वीप डोमिनिका में पकड़ा गया.

जांच एजेंसियों- सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सूत्रों ने कहा कि केवल मामले की फाइलें डोमिनिका भेजी गई हैं. सूत्रों ने कहा, विदेश मंत्रालय डोमिनिका और एंटीगुआ की सरकारों के साथ मेहुल चोकसी के मामले को कॉर्डिनेट कर रहा है. सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय मामले में दस्तावेज उपलब्ध करा रहा है.

Advertisement

डोमिनिका पुलिस हिरासत में नजर आए मेहुल चौकसी, नई तस्वीर आई सामने

कतर की एक्जीक्यूटिव उड़ान ए7सीईई के सार्वजनिक आंकड़ों के मुताबिक, इस विमान ने 28 मई को तड़के 3.44 बजे दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान भरी और उसी दिन 1. 16 बजे डोमिनिका पहुंचा.चोकसी ने आरोप लगाया था कि एंटीगुआ और भारतीयों की तरह दिखने वाले पुलिसकर्मियों ने उसे एंटीगुआ और बारबोडा, में जॉली बंदरगाह से अगवा किया और उसे डोमिनिका ले गए. डोमिनिका से चोकसी की एक तस्वीर सामने आयी है जिसमें उसकी आंखे सूजी हुई थीं और उसके हाथ पर खरोंच के निशान थे.

Advertisement

28 मई को डोमिनिका पहुंचे एक निजी जेट के बारे में पूछे जाने पर एंटीगुआ के प्रधान मंत्री गैस्टन ब्राउन ने स्थानीय मीडिया को इसकी पुष्टि की और कहा कि वह निजी जेट भारत का था.ब्राउन ने कहा, "मेरी समझ यह है कि भारत सरकार ने यह पुष्टि करने के लिए भारतीय अदालतों के कुछ दस्तावेज भेजे हैं कि चोकसी वास्तव में एक भगोड़ा है और मेरी समझ यह है कि दस्तावेज का उपयोग अगले बुधवार को अदालत की सुनवाई में किया जाएगा."

Advertisement

भारत सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है कि उसे भारत वापस लाया जाए ताकि वहां आरोप साबित हो सके." सूत्रों ने कहा कि एंटीगुआ से मेहुल चोकसी के भागने से उसका प्रत्यर्पण काफी आसान हो गया है.

Advertisement

चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की धनराशि का कथित तौर पर घोटाला किया था. नीरव मोदी लंदन की एक जेल में बंद है और वह भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है.चोकसी ने 2017 में एंटीगुआ एंड बारबोडास की नागरिकता ली थी और जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में भारत से भाग गया था. तभी यह घोटाला सामने आया था और दोनों ही सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं.
 

वीडियो- सलाखों के पीछे मेहुल चोकसी, नई तस्वीर आई सामने

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: 10 साल बाद Voting, जानें First Phase में किस Seat से कौन हैं Candidate