अहमदाबाद और भुज के बीच फर्राटा भरेगी देश की पहली वंदे मेट्रो, देना होगा इतना किराया

वंदे मेट्रो की सेवा उनके बहुत काम आएगी, जो गांव और छोटे कस्बों से बड़े शहरों में नौकरियां करने रोजाना आते-जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

देश के लोगों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए रेलवे का कायापलट किया जा रहा है. इसी कोशिश का नतीजा है कि भारत में वंदे भारत जैसी फास्ट ट्रेन चल रही है, जो कि लोगों को कम समय में ज्यादा दूरी तय करने का विकल्प देती है. रेलवे लोगों के सफर को और सुहाना बनाने के लिए अब वंदे मेट्रो की भी शुरुआत कर रहा है. भारत की पहली वंदे मेट्रो गुजरात के अहमदाबाद और भुज के बीच चलेगी.

वंदे मेट्रो में कितना किराया

देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का न्यूनतम किराया 30 रुपया जीएसटी सहित होगा. सीज़न टिकट साप्ताहिक, पाक्षिक और मासिक सीज़न टिकटों का किराया तालिका के अनुसार वंदे मेट्रो की एकल यात्रा के लिए क्रमशः ₹7, ₹15 और ₹20 के बराबर लिया जाएगा. 

कितनी स्पीड से फर्राटा भरेगी वंदे मेट्रो

वंदे मेट्रो को इस तरह डिजाइन किया गया है, ताकि ये 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पटरियों पर दौड़ सकें. लेकिन इसकी गति 100 से 150 किमी तक होगी. वंदे मेट्रो की सेवा उनके बहुत काम आएगी, जो गांव और छोटे कस्बों से बड़े शहरों में नौकरियां करने रोजाना आते-जाते हैं. ट्रेन में लोगों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए इसे आधुनिक फीचर्स से लैस किया गया है.

वंदे मेट्रो का टाइम टेबल

वंदे मेट्रो गुजरात के भुज से सुबह 05.05 बजे रवाना होकर अहमदाबाद सुबह 10:50 बजे पहुंचेगी. वहीं वापसी में यह ट्रेन अहमदाबाद से शाम 05:30 बजे स्टेशन से चलेगी और रात में 11:10 बजे भुज पहुंचेगी. वंदे मेट्रो ट्रेन इस दौरान कुल 9 स्टेशनों पर रुकेगी. इस ट्रेन का ठहराव स्टेशन पर औसतन 2 मिनट के आसपास ही रहेगा. यह ट्रेन 5 घंटे 45 मिनट में अपनी यात्रा पूरी करेगी.

Featured Video Of The Day
Indus Water Treaty: समझौते के बाद बहुत कुछ बदला इसलिए बदलाव चाहता है India, Pakistan को भेजा नोटिस