भारत ने रिकॉर्ड 85 दिन में लगाए 10 करोड़ टीके, जानिए अमेरिका-चीन से कितने दिन रहा आगे

अमेरिका ने 85 दिन में नौ करोड़ 20 लाख से अधिक टीके लगाए जबकि चीन एवं ब्रिटेन ने इसी अवधि में क्रमश: छह करोड़ 10 लाख से अधिक और दो करोड़ 10 लाख से अधिक टीके लगाए.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

एक तरफ जहां देश के कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन (India 10 Crore Corona vaccination) की कमी का मामला सामने आ रहा है तो दूसरी ओर भारत दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान चलाने वाला देश बन गया है. देश में कोविड-19 रोधी खुराकों की संख्या 10 करोड़ से अधिक होने के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry ) ने शनिवार को कहा कि भारत ने 85 दिन में 10 करोड़ टीके लगाए हैं और वह दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान चलाने वाला देश बन गया है. मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका (US) को टीके की 10 करोड़ खुराक ( 100 Million Covid Jabs) देने में 89 दिन लगे जबकि चीन (China) को इस कार्य में 102 दिन लग गए.

'कोई रॉकेट साइंस नहीं...' कोविड वैक्सीन आपूर्ति को लेकर बोले AIIMS चीफ रणदीप गुलेरिया

उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर दी जा रही टीके की खुराक के मामले में भारत शीर्ष पर बना हुआ है. देश में रोजाना टीके की औसतन 38,93,288 खुराक दी जा रही हैं. मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका ने 85 दिन में नौ करोड़ 20 लाख से अधिक टीके लगाए जबकि चीन एवं ब्रिटेन ने इसी अवधि में क्रमश: छह करोड़ 10 लाख से अधिक और दो करोड़ 10 लाख से अधिक टीके लगाए. प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी भारत में सबसे तेज टीकाकरण को दर्शाने वाला एक चार्ट ट्वीट किया और इसे '''' स्वस्थ एवं कोविड मुक्त भारत के लिए मजबूत प्रयास करार दिया.''''

मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक किए गए टीकाकरण का 60.62 फीसदी आठ राज्यों में हुआ है जिनमें महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और केरल शामिल हैं. देश भर में 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई थी. सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को जबकि दो फरवरी से एवं अग्रिम मोर्चे के कर्मचारियों को कोविड-19 टीके की खुराक दी गई. 

Advertisement

मुंबई के प्राइवेट वैक्सीनेशन केंद्र सोमवार तक के लिए बंद, सरकारी केंद्रों में जारी रहेगा टीकाकरण

इसके बाद एक मार्च से शुरू हुए अगले चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और 45 वर्ष एवं उससे अधिक आयु के ऐसे लोगों का टीकाकरण किया गया जोकि पहले ही अन्य बीमारियों से ग्रस्त हैं. अब देश में एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को टीके की खुराक दी जा रही है.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal के Resignation से कौन बनेगा Delhi का मुख्यमंत्री? | Khabron Ki Khabar | NDTV India