पत्रकारों के वीजा को लेकर भारत-चीन में ठनी, बीजिंग के 'उचित कार्रवाई' पर नई दिल्ली का पलटवार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने कहा था कि चीन के साथ सामान्य संबंधों के लिए सीमा पर शांति आवश्यक है और उनके संबंध केवल आपसी सम्मान, संवेदनशीलता और रुचि पर आधारित हो सकते हैं.

पत्रकारों के वीजा को लेकर भारत-चीन में ठनी, बीजिंग के 'उचित कार्रवाई' पर नई दिल्ली का पलटवार

पत्रकारों के वीजा को लेकर भारत-चीन में ठन गई है.

नई दिल्ली:

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि बीजिंग भारतीय पत्रकारों को चीन में काम करना जारी रखने की अनुमति देगा, और कहा कि नई दिल्ली सभी विदेशी पत्रकारों को भारत में काम करने की अनुमति देता है. रायटर्स के अनुसार, यह बयान चीन के यह कहने के दो दिन बाद आया है कि उसने चीनी पत्रकारों के साथ भारत के व्यवहार के जवाब में "उचित" कार्रवाई की थी. भारत और चीन, जिनके संबंध 2020 में लद्दाख में एक घातक सैन्य संघर्ष के बाद से खराब हो गए हैं, एक दूसरे के पत्रकारों के लिए वीजा को लेकर विवाद में हैं. यह अप्रैल में तब शुरू हुआ, जब बीजिंग में तैनात दो भारतीय पत्रकारों को भारत से चीनी राजधानी में अपनी नौकरी पर लौटने से रोक दिया गया. चीन ने उस समय कहा था कि यह कार्रवाई भारत द्वारा चीनी पत्रकारों के साथ किए जाने वाले बर्ताव के अनुरूप है.

भारत में सभी को काम करने की आजादी
बीजिंग द्वारा चीन में शेष दो भारतीय पत्रकारों में से एक के वीजा को नवीनीकृत करने से इनकार करने के बाद इस सप्ताह टकराव फिर से शुरू हो गया. बीजिंग ने कहा कि यह इस महीने भारत द्वारा देश में अंतिम दो चीनी राज्य मीडिया पत्रकारों के वीजा को नवीनीकृत करने से इनकार करने के जवाब में था. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "चीनी पत्रकारों सहित सभी विदेशी पत्रकार भारत में पत्रकारिता गतिविधियों को बिना किसी सीमा या रिपोर्टिंग या मीडिया कवरेज में कठिनाइयों के आगे बढ़ा रहे हैं."  बागची ने कहा, "चीन में भारतीय पत्रकार कुछ कठिनाइयों के साथ काम कर रहे हैं, जैसे कि स्थानीय लोगों को संवाददाता या पत्रकार के रूप में नियुक्त करने की अनुमति नहीं दी जा रही है."

चीन में यह होती है दिक्कत
बागची ने कहा कि स्थानीय स्तर पर पहुंच और यात्रा करते समय भी उन्हें प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा. उन्होंने कहा, "हम आशा करते हैं कि चीनी अधिकारी चीन से काम करने वाले और रिपोर्टिंग करने वाले भारतीय पत्रकारों की निरंतर उपस्थिति की सुविधा प्रदान करेंगे." पड़ोसियों के बीच सैन्य तनाव मई 2020 की हिंसा के बाद से कम हो गया है जिसमें 20 सैनिकों की मौत हो गई, राजनयिक संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने कहा था कि चीन के साथ सामान्य संबंधों के लिए सीमा पर शांति आवश्यक है और उनके संबंध केवल आपसी सम्मान, संवेदनशीलता और रुचि पर आधारित हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें
ब्रिक्स देशों का अंतरराष्ट्रीय व्यापार में स्थानीय मुद्राओं के इस्तेमाल पर जोर
अयोध्या पहुंच कर बृजभूषण शरण सिंह ने बताया- क्यों रद्द की जनचेतना रैली?
अमूल और नंदिनी दूध के बीच चला विवाद अब मध्य प्रदेश पहुंचा, यहां साँची को लेकर जंग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com