MonkeyPox वायरस के संदिग्ध मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने टास्क फोर्स का किया गठन

MonkeyPox Virus in India: टास्क फोर्स मंकीपॉक्स के इलाज की निगरानी करेगी और ये भी देखेगी कि इसकी वैक्सीन की क्या संभावना है. इस टीम का काम निगरानी से लेकर सरकार को समय-समय पर गाइड करने का होगा. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

विश्व के विभिन्न देशों समेत भारत में भी मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण के मामले सामने आने के बाद केंद्र सरकार अलर्ट है. इसी सोमवार को केंद्र ने वायरस के संदिग्ध मामलों को देखते हुए टास्क फोर्स का गठन किया है. टास्क फोर्स नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल,स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण समेत दूसरे सीनियर अधिकारी शामिल हैं. टास्क फोर्स मंकीपॉक्स के इलाज की निगरानी करेगी और ये भी देखेगी कि इसकी वैक्सीन की क्या संभावना है. इस टीम का काम निगरानी से लेकर सरकार को समय-समय पर गाइड करने का होगा. 

टास्क फोर्स के गठन का निर्णय देश में चल रही जनस्वास्थ्य संबंधी तैयारियों की समीक्षा के लिए 26 जुलाई को आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया था. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल इस टास्क फोर्स की अगुवाई करेंगे. हाल में संयुक्त अरब अमीरात से केरल लौटे 22 वर्षीय पुरुष की मंकीपॉक्स के कारण शनिवार को मौत हो गई. 

यूएई में 19 जुलाई को उसके नमूने लिए गए थे और 21 जुलाई को वह भारत लौटा था. इसके बाद 27 जुलाई को उसे त्रिशूर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था. युवक के नमूनों को जांच के लिए पुणे में स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजा गया था.

भारत में अब तक इस संक्रमण के चार मामले सामने आए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल में मंकीपॉक्स को वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है. वैश्विक स्तर पर, 75 देशों में मंकीपॉक्स के 16,000 से अधिक मामले पाए गए हैं.

यह भी पढ़ें -

-- संजय राउत के घर 9 घंटे की तलाशी, 7 घंटे की पूछताछ के बाद देर रात गिरफ्तारी
-- CWG 2022: वेटलिफ्टिंग में अचिंता शेउली ने भी जीता गोल्ड, भारत को छठा पदक

VIDEO: श्रीलंका के पीएम ने NDTV से कहा, "मदद के लिए भारत को धन्यवाद देना चाहूंगा"

Advertisement
Featured Video Of The Day
India-Maldives: भारत के दौरे पर राष्ट्रपति मुइज्जू, क्या दोनों देशों के बीच घुली कड़वाहट होगी दूर?