Sikkim Assembly Election Result 2024: सिक्किम में SKM की प्रचंड बहुमत से सत्ता में वापसी, 19 पर जीत, 21 पर आगे

सिक्किम में विधानसभा चुनाव में 79.77 प्रतिशत मतदान हुआ था. जो 2019 के विधानसभा चुनावों के आंकड़े 78.63 प्रतिशत से एक प्रतिशत अधिक है. सिक्किम में 4.64 लाख मतदाता हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

आज सुबह छह बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती जारी है.

Sikkim Assembly Election Result 2024: सिक्किम विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. सिक्किम विधानसभा में कुल 32 सीटें हैं. जबकि बहुमत का आंकड़ा 17 है.  SKM ने 19 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. वहां रुझानों में विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) एक सीट पर आगे चल रही है. बीजेपी और कांग्रेस अभी तक खाता नहीं खोल पाई है. बता दें आज सुबह छह बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच छह जिलों में छह स्थानों पर वोटों की गिनती शुरू हुई है. 

Advertisement

अधिकारियों ने बताया कि सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की गई और बाद में ईवीएम से डाले गए मतों की गिनती की जाएगी. एसकेएम और एसडीएफ ने सभी 32 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. जबकि भाजपा ने 31, सीएपी-सिक्किम ने 30 और कांग्रेस ने 12 उम्मीदवारों को मौदानों में उतारा है.

कुल 146 उम्मीदवारों ने ये चुनाव लड़ा है. सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय, पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग और पूर्व भारतीय फुटबॉलर भाईचुंग भूटिया प्रमुख उम्मीदवार हैं. बता दें सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए 79.77 प्रतिशत, जबकि एकमात्र लोकसभा सीट के लिए 80.03 फीसद मतदान हुआ था.

2019 विधानसभा चुनाव का क्या था रिजल्ट

साल 2019 के विधानसभा चुनाव में SKM ने 17  सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि SDF के खाते 15 सीटें आईं थी. बीजेपी और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिल पाई थी.

(भाषा इनपुट के साथ)

Video : Assembly Election Results 2024: Arunachal Pradesh और Sikkim विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती जारी

Advertisement