उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में एक चौथाई उम्मीदवारों के खिलाफ हैं आपराधिक मामले

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) के दूसरे चरण में 854 उम्मीदवारों (Candidates) में करीब 147 प्रत्याशियों (25 फीसद) के विरूद्ध आपराधिक मामले (Criminal Cases) दर्ज हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
584 में से 147 उम्मीदवारों ने घोषित किया कि उनके विरूद्ध आपराधिक मामले हैं
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) के दूसरे चरण में 854 उम्मीदवारों (Candidates) में करीब 147 प्रत्याशियों (25 फीसद) के विरूद्ध आपराधिक मामले (Criminal Cases) दर्ज हैं. एसोसिएशन फोर डेमोक्रेटिक रिफोर्म्स (ADR) ने बुधवार का यह जानकारी दी. उत्तर प्रदेश इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फोर डेमोक्रेटिक रिफोर्म्स ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 586 उम्मीदवारों में से 584 के हलफनामों का विश्लेषण किया . दो उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण नहीं किया जा सका क्योंकि उनकी अच्छी तरह स्कैनिंग नहीं हो पायी या फिर पूर्ण हलफनामे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड नहीं किये गये थे.

यूपी चुनाव : 35 साल से विधायक और मंत्री सतीश महाना के खिलाफ सपा ने युवा नेता को उतारा, कड़ी टक्कर

इन 584 में से 147 उम्मीदवारों ने घोषित किया कि उनके विरूद्ध आपराधिक मामले में हैं जबकि 113 ने अपने विरूद्ध गंभीर आपराधिक मामले लंबित होने की घोषणा की है. बड़े राजनीतिक दलों में सपा के 35, कांग्रेस के 23, बहुजन समाज पार्टी के 20, भारतीय जनता पार्टी के 18, राष्ट्रीय लोकदल के एक एक, आम आदमी पार्टी के सात उम्मीदवारों ने अपने विरूद्ध आपराधिक मामले लंबित होने की बात मानी है.

Advertisement

'हाथरस में क्या हुआ? लखीमपुर और गोरखपुर में क्या हुआ? वो इसपर बात करेंगे?': अखिलेश यादव के निशाने पर BJP

Advertisement

विश्लेषण से सामने आया कि छह उम्मीदवारों के विरूद्ध महिलाओं के विरूद्ध अपराध, एक पर हत्या, 18 पर हत्या की कोशिश के मामले चल रहे हैं. 584 में से 147 उम्मीदवारों ने घोषित किया कि उनके विरूद्ध आपराधिक मामले में हैं जबकि 113 ने अपने विरूद्ध गंभीर आपराधिक मामले लंबित

Advertisement

यूपी चुनाव 2022 : कानपुर में सपा-बीजेपी के बीच दिलचस्प लड़ाई

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस में हाहाकार, क्या हुआ, कैसे हुआ ? ग्राउंड ज़ीरो से NDTV की Report