"झोलाछाप है ओडिशा सरकार, जनता सच जान चुकी है" - NDTV से बोले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि 25 सालों में देश के कई सारे राज्य अपने बुनियादी ढांचे, एजुकेशन सिस्टम, हेल्थ सिस्टम, इकोनॉमी की परिस्थिती और एग्रीकल्चर को मजबूत करके देश की इकोनॉमी में मजबूती से योगदान दे रहे हैं. गरीबी उन्मूलन का दर भी देश के कई सारे राज्यों ने बहुत अच्छे से इन 25 सालों में बढ़ाया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

ओडिशा में 75 विधानसभा सीट जीतेंगे: गृह मंत्री अमित शाह

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एनडीटीवी के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया (Sanjay Pugalia) को दिए EXCLUSIVE इंटरव्यू में ओडिशा के मौजूदा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर तीखा हमला बोला. अमित शाह ने नवीन पटनायक पर टिप्पणी करते हुए कहा कि मैं नवीन बाबू को अक्सर ओडिशा में झोला छाप सरकार कहता हूं. वो इसलिए क्योंकि मोदी जी ने हर गरीब को पांच किलो राशन ओडिशा में दिया. नवीन बाबू ने उसपर अपना झोला चला दिया. नवीन बाबू ने अपनी फोटो वाले झोले में अनाज डालकर जनता को दे दिया. इसी तरह से पीएम आवास में उन्होंने अपना नाम दे दिया. हर घर नल से जल को भी अपना नाम दिया है. योजनाओं का क्रियान्वयन नरेंद्र मोदी सरकार कर रही है, उसका ओडिया नामकरण नवीन बाबू कर रहे हैं. नवीन बाबू को ये मालूम नहीं है कि ओडिशा की जनता जान चुकी है.

Advertisement

नवीन बाबू सरकार के 25 साल 'गायब साल'

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आगे कहा ओडिशा के इतिहास में नवीन बाबू सरकार के 25 साल 'गायब साल' हैं. साथ ही उन्होंने दावा किया कि इस बार बीजेपी ओडिशा में 75 विधानसभा सीट जीतेंगे. इंटरव्यू में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि ओडिशा में नवीन पटनायक सरकार के 25 साल को देखा जाए तो देश के विकास का जब इतिहास लिखा जाएगा तो ओडिशा के लोगों के लिए ये 'लॉस्ट ईयर'...'गायब साल' माने जाएंगे.

Advertisement

आज ओडिशा सबसे गरीब है...

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आगे कहा कि 25 साल में देश के कई सारे राज्य अपने बुनियादी ढांचे, एजुकेशन सिस्टम, हेल्थ सिस्टम, इकोनॉमी की परिस्थिती, और एग्रीकल्चर को मजबूत करके देश की इकोनॉमी में मजबूती से योगदान दे रहे हैं. गरीबी उन्मूलन का दर भी देश के कई सारे राज्यों में बहुत अच्छे से इन 25 सालों में बढ़ाया है. ओडिशा में प्रधानमंत्री की हर घर नल की योजना आने से पहले... मतलब 2019 से पहले सिर्फ 4 फीसदी घरों में पीने का पानी था. ओडिशा एक प्रकार से देश का सबसे समृद्ध राज्य है. यहां पर पर्याप्त मात्रा में खनिज संपदा धरती के नीचे हैं  लेकिन दूसरी दृष्टि से देखें तो ओडियावासी सबसे गरीब है. ये तो कॉन्ट्राडिक्ट है, ये जो सबसे समृद्ध राज्य का नागरिक और अगर डेमोक्रेसी की भाषा में कहें तो मालिक, आज सबसे गरीब है. इसकी जिम्मेदारी  केवल और केवल नवीन पटनायक की है.

Advertisement

मैं स्पष्ट रूप से देख रहा हूं कि छत्तीसगढ़ और आसपास के राज्यों के विकास को देखकर ओडिशा की जनता की विकास की भूख जगी और इस बार निश्चित रूप से परिवर्तन होने जा रहा है. 

Advertisement

कम समय में देश का समृद्ध राज्य बन सकता है

अगर ओडिशा में राज्य सरकार आपके हाथ में आए तो क्या काम करेंगे? इस सवाल के जवाब में अमित शाह ने कहा कि सबसे बड़ा काम जो यहां करने जैसा है वो है खनिज संपदा को निकालने से लेकर एंट प्रोटक्ट तक पहुंचने तक का पूरा प्रोसेस अगर ओडिशा में होता है तभी जाकर ओडिशा की प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ेगी और लोगों को समृद्धि भी मिलेगी और यहां से पलायन भी रुकेता है. आज ओडिशा का युवा देशभर में काम करने जा रहा है.

Advertisement

अमित शाह ने आगे कहा ओडिशा के पास लंबी कोस्ट लाइन है, पानी सी भरी नदियां हैं और मेहनतकश इंसान भी हैं. अगर किसानी के अंदर इरिगेशन और क्रॉप पेटेंट चेंजिंग की व्यवस्था कर दी जाए. बंदरगाह के पास ही खनिज संपदा को एंड प्रोडक्ट के रूप में बनाकर देश और दुनिया में भेजने की व्यवस्था की जाए, और बुनियादी ढांचे की जो कमी है उसे पूरा किया जाए तो ओडिशा बहुत कम समय में देश के समृद्ध राज्यों में शामिल हो सकता है.

ये भी पढ़ें-  NDTV Exclusive: 4 जून को फिर आएगी मोदी सरकार और फिर चढ़ेगा शेयर बाजार - NDTV से बोले अमित शाह