सक्सेस की गारंटी माने जाने वाले IIT कॉलेज में नौकरी की किल्लत, 38% छात्रों को नहीं मिला प्लेसमेंट; AI बना राह का रोड़ा

आईआईटी कॉलेज में प्लेसमेंट की हालत कितनी खराब हो चुकी है. इसका अंदाजा इस बात से लगा लीजिए कि 8,000 छात्रों को अभी तक नौकरी नहीं मिली. इतने छात्रों को प्लेसमेंट ने मिलना इस संकट को उजागर कर रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
खराब प्लेसमेंट से तनाव में 30% इंजीनियरिंग छात्र

प्लेसमेंट के मामले में इन दिनों देश के आईआईटी कॉलेज की हालत बेहद खराब नजर आ रही है. एक वक्त आईआईटी कॉलेज में पढ़ना ही सुनहरे भविष्य की गारंटी माना जाता था. लेकिन अब हालात ये है कि IIT में पढ़ाई करके भी 38% छात्र बेरोज़गार रह जा रहे हैं. ये बात किसी से छिपी नहीं है कि आईआईटी कॉलेज में एडमिशन के लिए कितनी मशक्कत करनी पड़ती है. तब जाकर आईआईटी कॉलेज में पढ़ने का सपना साकार हो पाता है. लेकिन फिलहाल आईआईटी कॉलेज में प्लेसमेंट की जो हालात है, उसे देख युवा निराश ही होंगे.

Advertisement

आईआईटी कॉलेज में प्लेसमेंट का संकट

आईआईटी कॉलेज में प्लेसमेंट की हालत कितनी खराब हो चुकी है. इसका अंदाजा इस बात से लगा लीजिए कि 8,000 छात्रों को अभी तक नौकरी नहीं मिली. इतने छात्रों को प्लेसमेंट ने मिलना इस संकट को उजागर कर रहा है. देश में बेरोजगारी एक बड़ी और जटिल समस्या बनी हुई है लेकिन हैरानी और बेहद परेशानी की बात ये है कि बेहद प्रतिष्ठित, उच्च और कठिन शिक्षा IIT पास स्टूडेंट्स भी बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं. RTI से पता चला है कि, देश के सभी 23 IIT संस्थानों में इस साल 2023-24 बैच में क़रीब 8000 छात्रों यानी 38% आईआईटीयन को नौकरी नहीं मिल सकी है. लगातार तीन सालों से प्लेसमेंट में गिरावट देखी गई है. 

  • देश के आईआईटी कॉलेज में प्लेसमेंट का बड़ा संकट
  • 23 IIT में 2023-24 बैच में क़रीब 8000 छात्रों को नहीं मिली जॉब
  • 38% आईआईटीयन के सामने खड़ा हुआ नौकरी का संकट

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी नौकरी में बना अडंगा

1971 में IIT बॉम्बे से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग से ग्रेजुएट और चार कंपनियों के अध्यक्ष, राज नायर आईआईटी बॉम्बे के छात्रों की प्लेसमेंट में बड़ा रोल प्ले कर रहे हैं. एनडीटीवी से ख़ास बातचीत में बताते हैं कि प्लेसमेंट कम हुईं हैं, कंपनियों में नीचले स्तर पर हायरिंग लगभग रुक गई है. उन्होंने बताया कि वैश्विक परिस्थितियों के बीच किस तरह से भारत का जॉब मार्केट चरमराया है साथ ही आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस का भी बड़ा रोल नौकरियों के आड़े आ रहा है.

Advertisement
दुनियाभर में पिछले कुछ वक्त से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अधिक इस्तेमाल हो रहा है. एक तरफ जहां एआई तकनीक के क्षेत्र में नया बदलाव ला रहा है. वहीं एआई अब इंजीनियरिंग छात्रों की राह में भी रोड़ा बन रहा है.

खराब प्लेसमेंट से तनाव में 30% इंजीनियरिंग छात्र

IIT करके भी 38% छात्र बेरोज़गार रह जा रहे हैं. वैश्विक परिस्थितियों के बीच भारत का जॉब मार्केट बुरी स्थिति में है. जिसका असर प्लेसमेंट पर भी पड़ रहा है.

IIT के सभी 23 कैंपस में 38% को नौकरी नहीं मिली. कई IITs पूर्व छात्रों की मदद से नौकरियां तलाश रही है. कम्पनीज़ में बहुत कन्फ़्यूशन हो रहा है और,हायरिंग रुकी हुई है. इंजीनियर्स का सप्लाई बड़ी हो चुकी है जबकि डिमांड बेहद कम रह गई है. अब कोर इंजीनियरिंग में स्किल डेवलपमेंट पर ध्यान देना होगा. सैलरी पैटर्न भी बदला चुका है, इससे भी छात्रों में तनाव बढ़ने लगा है. क़रीब 30% इंजीनियरिंग छात्र तनाव में हैं.

Advertisement

Featured Video Of The Day
NEET पेपर लीक मामले में आरोपी शिक्षक Jaleel Pathan निलंबित
Topics mentioned in this article