IIM इंदौर के एमबीए स्‍टूडेंट की बल्‍ले-बल्‍ले, हासिल हुआ 1.14 करोड़ का सैलरी पैकेज

पिछले सत्र के दौरान आईआईएम-आई के विद्यार्थियों के अंतिम प्लेसमेंट के दौरान देश में नौकरी के लिए पगार का सबसे ऊंचा प्रस्ताव 49 लाख रुपये का रहा था.

Advertisement
Read Time: 15 mins
IIM इंदौर के स्‍टूडेंट को प्‍लेसमेंट के दौरान 1.14 करोड़ रुपये सैलरी को पैकेज मिला (प्रतीकात्‍मक फोटो)
इंदौर:

भारतीय प्रबंध संस्थान इंदौर (IIM-I) के एमबीए के समतुल्य पाठ्यक्रम के एक स्‍टूडेंट को एक कंपनी ने देश में नौकरी के लिए 1.14 करोड़ रुपये की सालाना पगार देने की पेशकश की है. यह आईआईएम-आई में इस सत्र के अंतिम प्लेसमेंट के दौरान वार्षिक वेतन पैकेज का सबसे ऊंचा प्रस्ताव है जो पिछली बार के मुकाबले 65 लाख रुपये अधिक है.आईआईएम-आई की एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि पिछले सत्र के दौरान आईआईएम-आई के विद्यार्थियों के अंतिम प्लेसमेंट के दौरान देश में नौकरी के लिए पगार का सबसे ऊंचा प्रस्ताव 49 लाख रुपये का रहा था.

Advertisement

अंतिम प्लेसमेंट के दौरान 160 से ज्यादा कंपनियों ने दिए प्रस्‍ताव
उन्होंने बताया कि इस सत्र के अंतिम प्लेसमेंट के दौरान 160 से ज्यादा देशी-विदेशी कंपनियों ने आईआईएम-आई के 568 विद्यार्थियों को औसत आधार पर 30.21 लाख रुपये का वेतन प्रस्ताव दिए. इनमें दो वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) और पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (आईपीएम) के विद्यार्थी शामिल हैं. दोनों पाठ्यक्रम एमबीए के समतुल्य माने जाते हैं.आईआईएम-आई के निदेशक प्रो. हिमांशु राय ने कहा, “हम विद्यार्थियों को विश्वस्तरीय प्रबंधन शिक्षा प्रदान करते हुए उद्योग जगत से अपने संबंध मजबूत करने के लिए सदा तत्पर रहे हैं. चुनौतीपूर्ण समय के बावजूद हमारे विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त शानदार प्लेसमेंट इसका प्रमाण है.''

कंसल्‍टेशन सेक्‍टर सर्वाधिक 29% रोजगार प्रस्ताव
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक अंतिम प्लेसमेंट के दौरान नियोक्ता कंपनियों ने आईआईएम-आई के विद्यार्थियों को परामर्श (Cousultation)क्षेत्र में सर्वाधिक 29 फीसद रोजगार प्रस्ताव दिए. उन्हें सामान्य प्रबंधन और परिचालन क्षेत्र में 19 प्रतिशत, वित्त क्षेत्र में 18 प्रतिशत, बिक्री तथा मार्केटिंग क्षेत्र में 18 प्रतिशत और सूचना तकनीक और एनालिटिक्स क्षेत्र में 16 प्रतिशत रोजगार प्रस्ताव दिए गए.

Advertisement

यह भी पढ़ें-
असम में लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का कांग्रेस में हुआ विलय, बीजेपी में रह चुके हैं LDP प्रमुख प्रद्योत बोरा
मुंबई पुलिस का झांसा देकर गुरुग्राम की महिला से फोन पर 20 लाख रुपये ठगे

Advertisement
Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur की घटना, बंगाल में बीच सड़क महिला की बेरहमी से पिटाई | NDTV India
Topics mentioned in this article