भारतीय वायुसेना 'ब्राइट स्‍टार' युद्धाभ्‍यास में दिखाएगी अपना रण कौशल, मिस्र भेजे 5 मिग-29 विमान

त्रि-सेवा युद्धाभ्यास ब्राइट स्टार-23 में भारतीय सेना पहली बार भाग ले रही है. इसमें भारत और मिस्र के साथ ही अमेरिका, सऊदी अरब, यूनान और कतर की वायुसेना भी शामिल हो रही हैं. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्‍ली:

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) मिस्र में अपने रणकौशल का प्रदर्शन करेगी. भारतीय वायुसेना मिस्र की वायुसेना के साथ त्रि-सेवा युद्धाभ्यास ब्राइट स्टार-23 (BRIGHT STAR-23) युद्धाभ्‍यास में शामिल हो रही है. इस युद्धाभ्‍यास का आयोजन 27 अगस्‍त से 16 सितंबर 2023 के मध्‍य मिस्र के काहिरा एयरबेस पर हो रहा है. इसके लिए भारतीय वायुसेना का एक दल रविवार को मिस्र के लिए रवाना हुआ. इस 21 दिवसीय युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना के पांच मिग-29 लड़ाकू विमान, छह परिवहन विमान और इसके विशेष बल के कर्मियों का एक समूह भाग ले रहा है. 

जानकारी के मुताबिक, त्रि-सेवा युद्धाभ्यास ब्राइट स्टार-23 में भारतीय सेना पहली बार भाग ले रही है. इसमें भारत और मिस्र के साथ ही अमेरिका, सऊदी अरब, यूनान और कतर की वायुसेना भी शामिल हो रही हैं. 

भारतीय वायुसेना के दल में पांच मिग-29, दो आईएल-78, दो सी-130 और दो सी-17 विमान शामिल हैं. भारतीय वायु सेना के गरुड़ विशेष बल के कर्मियों के साथ-साथ नंबर 28, 77, 78 और 81 स्क्वाड्रन के कर्मी अभ्यास में भाग ले रही है. भारतीय वायु सेना के परिवहन विमान भारतीय सेना के लगभग 150 कर्मियों को एयरलिफ्ट भी देगा. 

पुरानी है भारत और मिस्र की दोस्‍ती 
इस युद्धाभ्‍यास का उद्देश्य संयुक्त अभियानों की योजना को एक दूसरे के साथ साझा करना है. आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना का मिस्र की वायुसेना के साथ सालों से दोस्ताना संबंध  है. दोनों वायुसेना ने  1960 के दशक में संयुक्त रूप से एयरो-इंजन और विमान का विकास किया था और मिस्र के पायलटों को भारतीय पायलटों ने प्रशिक्षण दिया था. 

दोनों देशों के बीच और मजबूत हुए संबंध 
भारतीय प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री और दोनों देशों के वायुसेना प्रमुखों की हालिया मिस्र यात्राओं से दोनों देशों के संबंध और मजबूत हुए हैं. दोनों देशों ने अपने सशस्त्र बलों के बीच नियमित अभ्यास के साथ अपने संयुक्त प्रशिक्षण को भी बढ़ाया है. 

ये भी पढ़ें :

* इस बार इलाहाबाद में भारतीय वायुसेना दिवस, रफाल, सुखोई समेत चिनूक और अपाचे दिखाएंगे अपना दमखम
* "मेरे पिता ने बम जरूर गिराए थे, लेकिन..." : सचिन पायलट ने BJP नेता के ट्वीट पर किया पलटवार
* लद्दाख में गलवान की झड़प के बाद 68,000 से अधिक सैनिकों को किया गया था एयरलिफ्ट

Advertisement
Featured Video Of The Day
Anti Naxal Operation: Narayanpur-Dantewada Border पर नक्सलियों का सफाया, शाह-साय के बीच हुई ये बात
Topics mentioned in this article