"दो बार असफल होने के बाद खुद को सुधारा, अब आज की सुबह कल से बिल्कुल अलग है": NDTV से बोलीं UPSC टॉपर

योग्यता सूची के आधार पर चयनित उम्मीदवारों को भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवाएं, ग्रुप 'ए' और ग्रुप 'बी' के लिए नियुक्त किया जाएगा.

नई दिल्ली:

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 का परिणाम घोषित कर दिया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अर्थशास्त्र में स्नातक इशिता किशोर ने इस परीक्षा में टॉप किया है. उसने ऑप्शनल सब्जेक्ट राजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की है. एनडीटीवी से बात करते हुए इशिता ने कहा कि बहुत अच्छा लग रहा है, कल की सुबह से आज की सुबह बिल्कुल अलग है.

इशिता किशोर ने कहा कि यूपीएससी की तैयारी करने से पहले मैं कॉरपोरेट जॉब कर रही थी. फिर सोचा कि जिंदगी में आगे क्या करना है, तब लगा कि आईएएस (IAS) बनने से अच्छा कुछ नहीं हो सकता. यूपीएससी टॉपर ने कहा कि दो बार प्रिलिम्स क्लियर नहीं हुआ तो बुरा लगा. फिर अपनी गलतियों को सुधारा. ये उम्मीद नहीं थी कि नंबर-1 आऊंगी, लेकिन जब आ गई हूं तो मैं काफी अच्छा महसूस कर रही हूं.

इशिता ने कहा कि इस बार जिनका एक्जाम क्लियर नहीं हुआ है, उनसे यही कहूंगी कि मेरा भी दो बार में नहीं हुआ था, लेकिन खुद को मोटिवेट किया और इस बार हो गया. उन्होंने बताया कि वो स्पोर्ट्स में भी अच्छी थी, वो 10 साल की उम्र में ही दिल्ली की ताइक्वांडो चैंपियन बनीं.

वहीं इशिता ने बताया कि वो एक्जाम के लिए साल भर 7 से 8 घंटे पढ़ती थी और परीक्षा नजदीक आने पर उन्होंने पढ़ाई के घंटे बढ़ा दिए थे. उन्होंने बताया कि दो काम ऑफिस में काम करने का फायदा पढ़ाई में रुटीन फॉलो करने में भी होता है कि आप अपना एक तय रुटीन बना लेते हैं.

उन्होंने कहा कि रिजल्ट आने के बाद काफी अच्छा लग रहा है. सब लोग काफी खुश हैं. इशिता ने कई लोगों को इस सफलता का श्रेय दिया और कहा कि आप तब तक सफल नहीं हो सकते, जब तक परिवार और आपको शुभचिंतक इसमें आपका साथ नहीं देंगे. 

"असफलता से न हों निराश..": 5वें प्रयास में UPSC थर्ड टॉपर बनीं उमा हरित ने NDTV से कहा

बता दें कि योग्यता सूची के आधार पर चयनित उम्मीदवारों को भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवाएं, ग्रुप 'ए' और ग्रुप 'बी' के लिए नियुक्त किया जाएगा.

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, 2022 का आयोजन 5 जून, 2022 को किया गया था. इस परीक्षा के लिए कुल 11,35,697 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिनमें से 5,73,735 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए थे. यूपीएससी सीएसई मुख्य परीक्षा का आयोजन सितंबर 2022 में किया गया था. सितंबर, 2022 में आयोजित मुख्य परीक्षा के लिए कुल 13,090 उम्मीदवार योग्य थे. फिर कुल 2,529 उम्मीदवार परीक्षा के पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए क्वालिफायड हुए थे. यूपीएससी सीएसई 2022 परीक्षा का रिजल्ट जारी कर विभिन्न सेवाओं में नियुक्ति के लिए आयोग द्वारा कुल 933 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है, जिसमें 613 पुरुष और 320 महिलाएं शामिल हैं.

यूपीएससी में सिलेक्ट किए गए टॉप 10 उम्मीदवारों की लिस्ट

  1. इशिता किशोर
  2. गरिमा लोहिया
  3. उमा हरित एन
  4. स्मृति मिश्रा
  5. मयूर हजारिका
  6. गहना नव्या जेम्स
  7. वसीम अहमद भट
  8. अनिरुद्ध यादव
  9. कनिका गोयल
  10. राहुल श्रीवास्तव

ये भी पढ़ें:

UPSC Topper 2023: इशिता किशोर ने हासिल किया फर्स्ट रैंक, क्वालिफाई करने को लेकर थीं कॉन्फिडेंट, पिता से मिली प्रेरणा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com