हजारों करोड़ के इंसानी बालों का घोटाला, चीन से गैरकानूनी कारोबार का ED ने किया हैरतअंगेज खुलासा

ये छापेमारी इंसान के बालों की तस्करी के मामले में की गई थी. इसमें अवैध जमीनी रास्तों के जरिये इंसानी बालों की तस्करी (Hair Smuggling) कर करोड़ों की कमाई की जा रही थी.हवाला रैकेट भी इससे जुड़ा हुआ है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
R
नई दिल्ली:

चीन के मोबाइल ऐप्स पर कार्रवाई के बीच एक और हैरतअंगेज वाकये का खुलासा हुआ है. प्रवर्तन निदेशालय ने कहा है कि भारत से हजारों करोड़ रुपये के इंसानी बालों (Human hair smuggling) को गैरकानूनी तरीके से चीन भेजा रहा था और उसने इस पूरे रैकेट का भंडाफोड़ किया है. ED के मुताबिक इंसानी बालों का ये हवाला कनेक्शन सामने आया है. अब तक हजारों करोड़ रूपर के बालों की खरीद फरोख्त हो चुकी है.भारत से अवैध तरीके से इंसानी बाल चीन भेजे जा रहे थे. ED ने 9 और 10 फरवरी को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में हैदराबाद, आईजोल और मिजोरम के चंपाई शहर में सर्च ऑपरेशन किया था.

 ये छापेमारी इंसान के बालों की तस्करी के मामले में की गई थी. इसमें अवैध जमीनी रास्तों के जरिये इंसानी बालों की तस्करी (Hair Smuggling) कर करोड़ों की कमाई की जा रही थी.हवाला रैकेट भी इससे जुड़ा हुआ है.

इस पूरे मामले में नकली बालों के लोकल ट्रेंड्स के रिश्ते भी हवाला रैकेट से जुड़े पाए गए हैं. साथ ही एक चाइनीज बेटिंग मोबाइल ऐप्लीकेशन का भी ED को जांच में पता चला है। जिसके जरिये बालों की खरीद फरोख्त और हवाला मनी इधर से उधर पहुंचाई जा रही थी. इस मामले में ईडी की शिकायत पर हैदराबाद पुलिस ने भी एक FIR दर्ज की है जिसमे आरोप लगाया गया है की MS नायला फैमिली एक्सपोर्ट PVT के डायरेक्टर मोहम्मद इब्राहिम पटेल ने इंसानी बालों को बेनामी आयात निर्यात कोड के जरिये बालो का निर्यात किया. 

साथ ही आंध्र प्रदेश , तेलंगाना से भारी मात्रा में गोवाहाटी और कोलकाता में भी लोकल मार्केट मे बेचने लाया जाता था. इसके बाद मय्यामर के जरिये ये बाल चीन भेजे जा रहे थे. इस गोरखधंधे के लिए फर्जी बैंक AC मिजोरम में खोले गए थे. ईडी के मुताबिक इस पूरी स्मगलिंग में हजारों करोड़ कैश भारत के बाहर से हवाला के जरिये भारत आया था. यहां ये पैसा भारत के कई बड़े हेयर मर्चेंट के पास पहुचा जांच एजेंसी को आपत्तिजनक दस्तावेज डायरी डिवाइस बरामद हुए हैं. साथ ही 1 करोड़ 20 लाख नकद  मिला है. अब तक इस मामले में 139 बैंक बैंक खाते सीज किए गए हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल
Topics mentioned in this article