दिवाली आते ही स्टेशनों पर उमड़ने लगी भीड़, सभी ट्रेनें फुल; सरकार का 'स्‍पेशल' दावा लेकिन परेशानी बरकरार

त्‍योहारी सीजन में दिल्‍ली के रेलवे स्‍टेशनों पर भीड़ बढ़ गई है, फिर चाहे वो आंनद विहार रेलवे स्‍टेशन हो या निजामुद्दीन या नई दिल्‍ली. बहुत से लोग जनरल में यात्रा करने के लिए मजबूर हैं. हालांकि रेलवे का इस बार ज्‍यादा स्‍पेशल ट्रेन चलाने का दावा है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली :

त्‍योहारी सीजन (Festival Season) की शुरुआत के साथ ही अब रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) पर भी भीड़ बढ़ गई है. दिवाली से पहले यात्री अपने घर जाने के लिए परेशान हैं, लेकिन भीड़ के चलते उन्हें कंफर्म टिकट नहीं मिल रही है. टिकट की मारामारी के बावजूद लोगों को घर तो जाना ही है. ऐसे में उनके पास जनरल में सफर करने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं है. हालांकि भारतीय रेलवे (Indian Railway) का कहना है कि पिछले साल की अपेक्षा इस बार ज्‍यादा स्‍पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. 

दिल्‍ली के सभी रेलवे स्‍टेशनों की हालत एक जैसी है. फिर चाहे वो आंनद विहार रेलवे स्‍टेशन हो या निजामुद्दीन या नई दिल्‍ली स्‍टेशन. हर तरफ भीड़ ही भीड़ नजर आती है. 

टिकट को लेकर परेशान हैं लोग 

त्‍योहारों के मद्देनजर रेलवे स्टेशनों पर भीड़ नजर आती है. सभी को अपने घर जाना है. किसी को परिवार के साथ त्योहार मनाना है तो कोई इमरजेंसी में घर जा रहा है, लेकिन टिकट को लेकर बहुत से लोग परेशान हैं. 

त्‍योहारी सीजन में कंफर्म टिकट मिलना बेहद मुश्किल काम है और हर तरफ टिकट के लिए मारामारी है. इसके चलते बहुत से लोगों को जनरल के डिब्‍बे में बैठकर सफर करने के लिए मजबूर हैं. आनंद विहार रेलवे स्टेशन से सुल्तानपुर जाने के लिए जनरल के डिब्‍बे में बैठे यात्री मुकेश यादव ने कहा कि जानवर की तरह कस कर जाएंगे.

ट्रेनों की संख्‍या बढ़ाए जाने की मांग 

वहीं एक यात्री आलम ने कहा कि बहुत ज्‍यादा भीड़ है, जिसे सीट नहीं मिली है, उसे पूरी यात्रा खड़े-खड़े ही पूरी करनी होगी. साथ ही उन्‍होंने ट्रेनों की संख्‍या बढ़ाए जाने की मांग करते हुए कहा कि बिहार जाने के लिए तीन-चार ट्रेन और चाहिए. 

त्योहारों के मद्देनजर रेलवे कई स्पेशल ट्रेन चला रहा है. स्टेशनों पर कई सुविधाएं दी गई हैं. साथ ही बिना टिकट यात्रा करने वालों की चेकिंग भी की जा रही है. लोगों को विशेष ट्रेनों के बारे में जागरूक भी किया जा रहा है. 

Advertisement

इस बार ज्‍यादा स्‍पेशल ट्रेनों का संचालन

उत्तर रेलवे के सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्‍याय ने कहा कि पिछले साल तक 1100 ट्रिप तक ट्रेन चली थी, लेकिन इस बार 3000 ट्रिप तक स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रावधान है.  

स्पेशल ट्रेन की जानकारी ऑनलाइन उपलब्‍ध है. साथ ही आप जब टिकट बुक करने जाएंगे तो वहां भी आपको विंडो पर इस बारे में बताया जा रहा है.

Advertisement

उन्‍होंने कहा कि इस बार हम विशेष ट्रेन की साफ सफाई और समयबद्धता पर विशेष ध्यान दे रहे हैं. हम लोगों ने त्योहारों पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ, आरबीएसएफ और जीआरपी अतिरिक्त बल तैनात किए हैं. साथ ही लोगों को गाइड करने के लिए भी व्यवस्था की गई है. 

Featured Video Of The Day
Bahraich Violence: UP के बहराइच में Curfew जैसे हालात, CM Yogi Aditynath से मिला पीड़ित परिवार
Topics mentioned in this article