"हॉरर हाउस": MCD स्कूलों का सर्वेक्षण करने के बाद बोला दिल्ली महिला आयोग

इस मामले में एमसीडी कमिश्नर को नोटिस जारी किया गया है. आयोग ने स्कूलों की स्थिति के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है.

Advertisement
Read Time: 18 mins
दिल्ली महिला आयोग की टीम ने एमसीडी के चार स्कूलों का सर्वेक्षण किया.
नई दिल्ली:

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के एक स्कूल में लड़कियों के साथ छेड़छाड़ की घटना सामने आने के बाद दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने चार स्कूलों में छात्राओं की सुरक्षा की स्थिति की जांच की. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. आयोग की एक टीम जिसमें डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष स्वाति मालीवाल और अन्य शामिल थे. इन्होंने एमसीडी के चार स्कूलों का सर्वेक्षण किया. टीम ने भाई मंदीप नागपाल निगम विद्यालय, निगम प्रतिभा सह शिक्षा विद्यालय, पूर्वी दिल्ली नगर निगम प्रतिभा विद्यालय, दक्षिण दिल्ली नगर निगम प्राथमिक सह बाल बालिका विद्यालय का सर्वेक्षण किया. ये सर्वेक्षण 20 से 21 मई के बीच किया गया. वहीं इन स्कूलों की हालत देखकर आयोग हैरान रह गया.

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और लिखा कि हर स्कूल में देखा कि बच्चों की हालत दयनीय है. #MCDSchools की ये तस्वीरें MCD की चरमराती शिक्षा वयवस्था की गवाही देती हैं. विश्व पटल पर हम पढ़ेगा इंडिया का नारा तो देते हैं. लेकिन ये नारे ऊंची दीवारों वाले आलीशान दफ्तरों तक ही सीमित नज़र आते है.

Advertisement

आयोग ने उपरोक्त स्कूलों में सुरक्षा गार्डों की कमी, जर्जर और असुरक्षित इमारतों और सीसीटीवी कैमरों की कमी, मध्याह्न भोजन की कमी, शौचालयों की कमी, शिक्षकों की कमी और पीने के पानी की कमी सहित कई मुद्दों की ओर इशारा किया है. इस मामले में एमसीडी कमिश्नर को नोटिस जारी किया गया है. आयोग ने स्कूलों की दयनीय स्थिति के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है.

Advertisement

VIDEO: दिल्‍ली NCR में बारिश से बदला मौसम का मिजाज, तेज आंधी की वजह से सड़कों पर गिरे पेड़

Advertisement
Featured Video Of The Day
कैसे जीते थे Tololiang, Tiger Hills की जंग, Retd ब्रिगेडियर Khushal Thakur ने सुनाई वीरता की दास्तां
Topics mentioned in this article