देश के कई हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ जारी, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

मौसम विभाग (Weather department) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में 18 जुलाई से उत्तरी और उत्तर-पूर्व के राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. वहीं सेंट्रल वाटर कमीशन की फ्लड फोरकास्ट मॉनिटरिंग डायरेक्टरेट की रिपोर्ट के मुताबिक गोदावरी बेसिन में नदियां उफान पर हैं. इस वजह से उत्तरी तेलंगाना (North Telangana) और आंध्र प्रदेश में कई ज़िलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बन गई है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
मुंबई:

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश (Rain) और बाढ़ का कहर जारी है. सेंट्रल वाटर कमीशन की फ्लड फोरकास्ट मॉनिटरिंग डायरेक्टरेट की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक गोदावरी बेसिन में नदियां उफान पर हैं. इस वजह से उत्तरी तेलंगाना (North Telangana) और आंध्र प्रदेश में कई ज़िलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बन गई है. सेंट्रल वाटर कमीशन (central water commission) के मुताबिक अभी देश में 20 जगहों पर नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, और वहां बाढ़ की स्थिति गंभीर हो रही है.  

सीडब्ल्यूसी बाढ़ पूर्वानुमान निगरानी निदेशालय के डायरेक्टर शरद चंद्र ने  NDTV कहा, "साउथ ओडिशा, छतीसगढ़, दक्षिणी गुजरात जे साथ महाराष्ट्र और तेलंगाना के कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं. तेज बारिश की वजह से हमारे करीब 20 स्टेशन्स गंभीर बाढ़ की स्थिति में हैं. यहाँ नदियां डेंजर लेवल से ऊपर बह रही हैं". 

मौसम विभाग ने गुरुवार को ताजा पूर्वानुमान जारी किया जिसके मुताबिक

  • गुजरात के कुछ इलाकों, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, तेलंगाना और गोवा में शुक्रवार से बारिश की तीव्रता कम हो सकती है.
  • सौराष्ट्र और कच्छ इलाके में 17 जुलाई से बारिश की तीव्रता कम होनी शुरू होगी.
  • इस वजह से इन राज्यों में बाढ़ का खतरा कुछ कम हो सकता है. 
  • मौसम विभाग ने अपनी ताजा रिपोर्ट में 18 जुलाई से उत्तरी और उत्तर-पूर्व के राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है.
  • बिहार के सुपौल जिले में कोशी नदी पहले ही कुछ जगहों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.  
  • सेंट्रल वाटर कमीशन के मुताबिक तीव्र बारिश से कोशी नदी में बाढ़ की स्थिति बेहद गंभीर हो सकती है.


मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 18 जुलाई से उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व के राज्यों में भारी बारिश होगी. इन राज्यों को सेंट्रल वाटर कमीशन ने एडवाइजरी जारी की है. सीडब्ल्यूसी बाढ़ पूर्वानुमान निगरानी निदेशालय के डायरेक्टर शरद चंद्र ने एनडीटीवी से कहा कि सुपौल में कोशी नदी में अभी बाढ़ का खतरा है. वहां बाढ़ की स्थिति और गंभीर हो सकती है. उत्तराखंड जैसे राज्य में ज्यादा बारिश से फ़्लैश फ्लड्स की सम्भावना है." जाहिर है, पश्चिम, मध्य और दक्षिणी भारत के कुछ राज्यों में बारिश की तीव्रता घटने से बाढ़ का खतरा कम हो सकता है, लेकिन अगले सोमवार से उत्तराखंड से लेकर उत्तरी और उत्तर-पूर्व भारत के कई राज्यों में बाढ़ का खतरा बढ़ने की आशंका है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: 

"दिल्ली कोर्ट में जुबैर की जमानत पर सुनवाई, शुक्रवार को आएगा फैसला

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8