यह ख़बर 05 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश, 70 साल का रिकॉर्ड टूटा

खास बातें

  • दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। रुक-रुक कर हो रही बारिश के बाद ठंड ने एक बार फिर दस्तक दे दी है। सोमवार देर रात से ही कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। कहा जा रहा है कि इस बारिश ने 70 का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में बीती रात से हुई तेज बारिश ने फरवरी माह में एक ही दिन में हुई बारिश के पिछले 70 साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए।

तेज बारिश के कारण शहर में कई जगह जलजमाव हो गया और यातायात अवरुद्ध हो गया। मौसम विभाग ने दिन में और बारिश होने तथा तेज हवा के साथ आंधी आने का पूर्वानुमान जताया है।

मौसम विभाग के निदेशक बी पी यादव ने प्रेस ट्रस्ट को बताया ‘पिछले 70 साल में इस बार पहली बार फरवरी में 24 घंटे में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई है।’ उन्होंने बताया कि 24 घंटे में सुबह दस बजे तक 50 मिमी बारिश दर्ज की गई।

यादव ने बताया कि कल तक दिल्ली, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में और बारिश होने का अनुमान है।

बारिश के कारण कई जगहों पर पानी भर गया और दृश्यता भी कम हो गई जिससे आईटीओ, विकास मार्ग और साउथ एक्सटेन्शन, महिपालपुर, हरि नगर, आईआईटी क्रॉसिंग से अधचीनी, मोतीबाग, यूसुफ सराय मार्केट और मुनीरका में कई जगहों पर पानी भरा होने के कारण यातायात की समस्या आई।

बदरपुर बॉर्डर, वजीरपुर इंडस्ट्रियल एरिया, अशोक विहार, लक्ष्मी नगर, महिपालपुर, आईटीओ, भोगल, जंगपुरा, लाला लाजपतराय मार्ग, धौलाकुआं, जनकपुरी, पटेल नगर, खजूरीखास और मूलचंद इलाके में भी यातायात बेहद धीमा रहा और लोग परेशान हुए। कई जगहों पर यातायात सिग्नल ही काम नहीं कर रहे थे।

आज का न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री ऊपर था। बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक ऐसा मौसम बने रहने का पूर्वानुमान जताया है।