यूपी-महाराष्ट्र ही नहीं आज देश के 17 राज्‍यों पर मॉनसून मेहरबान, जानिए क्‍या कहता है IMD का अनुमान

देश में मॉनसून (Monsoon) की विदाई शुरू हो चुकी है. इसके बावजूद भारी बारिश (Heavy Rain) का दौर जारी है. देश के 17 राज्‍यों में आज IMD ने भारी बारिश की संभावना जताई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्‍ली :

देश के कई इलाकों में मॉनसून (Monsoon) काफी मेहरबान है. इसके कारण कई राज्‍यों में भारी बारिश का दौर जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने आज भी देश के कई इलाकों में जबरदस्‍त बारिश को लेकर भविष्‍यवाणी की है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, आज देश के 17 राज्‍यों के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि इस सप्‍ताह देश के कुछ हिस्‍सों से मॉनसून की विदाई शुरू हो गई है. 

मौसम विभाग ने आज देश के कई इलाकों में बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसके मुताबिक, गुजरात, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा, मध्‍य महाराष्‍ट्र और उत्तराखंड में आज बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. 

साथ ही मौसम विभाग ने असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और झारखंड के विभिन्‍न इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसके साथ ही कल मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 

वहीं उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 28 सितंबर और 02 अक्टूबर को भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है. 

इसके साथ ही कल बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 30 सितंबर से 02 अक्टूबर, अरुणाचल प्रदेश में आज और कल के साथ ही एक और दो अक्‍टूबर को, असम और मेघालय में आज ओर कल के साथ ही 30 सितंबर से दो अक्टूबर तक भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. 

Advertisement

इन इलाकों से मॉनसून की विदाई 

मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्‍ताह दक्षिण पश्चिमी मॉनसून देश के कुछ हिस्‍सों से वापसी हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, 23 सितंबर को पश्चिम राजस्थान और कच्छ के कुछ हिस्सों से मॉनसून विदा हो गया है. वहीं 24 सितंबर को राजस्थान और गुजरात के कुछ और हिस्सों के साथ ही पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों से भी वापस लौट गया है. 

Featured Video Of The Day
Delhi High Court ने झांसी की रानी की प्रतिमा पर रोक लगाने वाली Shahi Eidgah की याचिका की खारिज
Topics mentioned in this article