अनीस खान मौत मामले की सुनवाई पूरी, अदालत ने फैसला सुरक्षित रखा

पुलिस (Police) की मौजूदगी में अपने घर की ऊपरी मंजिल से गिरकर जान गंवाने वाले छात्र नेता अनीस खान (Anees Khan) के पिता ने मंगलवार को कोलकाता हाई कोर्ट (Kolkata High Court)  से विनती की कि उनके बेटे की मौत की जांच का जिम्मा राज्य पुलिस के बजाय किसी निष्पक्ष एजेंसी को दिया जाए.

Advertisement
Read Time: 15 mins
कोलकाता:

पुलिस (Police) की मौजूदगी में अपने घर की ऊपरी मंजिल से गिरकर जान गंवाने वाले छात्र नेता अनीस खान (Anees Khan) के पिता ने मंगलवार को कोलकाता हाई कोर्ट (Kolkata High Court)  से विनती की कि उनके बेटे की मौत की जांच का जिम्मा राज्य पुलिस के बजाय किसी निष्पक्ष एजेंसी को दिया जाए. अनीस के पिता सलेम खान की याचिका पर मंगलवार को न्यायमूर्ति राजशेखर मंथा की पीठ ने सुनवाई पूरी की. इस दौरान राज्य सरकार ने दावा किया कि आरोप निचले रैंक के पुलिसकर्मी और नागरिक स्वयंसेवक के खिलाफ थे और साजिश का कोई आरोप नहीं था. 

न्यायमूर्ति मंथा ने जांच के हस्तांतरण की मांग करने वाली याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया है. मामले में खान के वकील विकास भट्टाचार्य ने कहा कि पश्चिम बंगाल पुलिस के विशेष जांच दल की रिपोर्ट में यह खुलासा नहीं किया गया है कि हावड़ा जिले के अमता में अनीस खान के घर पर छापेमारी कैसे और किसकी अनुमति पर हुई थी.  राज्य सरकार ने पहले अदालत को बताया था कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि खान की मौत दुर्घटनावश हुई थी, न कि उनके पिता के आरोप के मुताबिक. खान के शव का दो पोस्टमॉर्टम कराया गया था. दूसरा पोस्टमार्टम आदालत के आदेश पर पर कराया गया था. 

राज्य सरकार की ओर से दलील दी गई कि हत्या का कोई मकसद नहीं था, क्योंकि आरोपी व्यक्ति (एक होमगार्ड और एक नागरिक स्वयंसेवक) अनीस खान को नहीं जानते थे. सरकार की दलील में कहा गया कि अनीस हावड़ा जिले के अमता में गत 19 फरवरी को अपने घर की दूसरी मंजिल की खुली खिड़की से गिर गया था.  हालांकि, इस मामले में राज्य सरकार द्वारा गठित विशेष जांच दल (एसटीएफ) ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था और भारतीय दंड संहिता की धारा 304 ए (लापरवाही से मौत) के तहत मामला दर्ज किया था. दोनों आरोपी कथित तौर पर खान की तलाश में दूसरी मंजिल पर गए थे. 

Advertisement

अनीस के पिता का आरोप है कि खाकी वर्दी धारी लोगों और नागरिक स्वयंसेवक के वेश में आए लोगों ने उसके उसके बेटी की हत्या की. भट्टाचार्य ने दावा किया था कि अनीस खान पर चार लोगों ने क्रूरता पूर्वक हमला किया था, जिसमें से एक पुलिस की वर्दी में था जबकि तीन स्वयंसेवक की ड्रेस में थे. भट्टाचार्य ने कहा कि अनीस को उसके घर की तीसरी मंजिल से नीचे फेंक दिया गया था. 

Advertisement

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Kolkata Rape-Murder Case: जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म, शनिवार से काम पर लौटेंगे | Breaking News
Topics mentioned in this article