डबडबाई आखें...रुंधा गला, देर रात तक अपनों की तलाश में भटकते रहे परिजन: हाथरस हादसे के बाद मार्मिक मंजर

भगदड़ वाली जगह से सबसे नजदीकी स्वास्थ्य सुविधा केंद्र सिकंदराराऊ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के बाहर कई लोग देर रात तक अपने लापता परिवार के सदस्यों की तलाश करते नजर आए. कासगंज जिले में रहने वाले राजेश ने बताया कि वह अपनी मां को ढूंढ रहा जबकि शिवम अपनी बुआ को ढूंढते मिला. दोनों के हाथ में मोबाइल फोन थे, जिस पर उनके रिश्तेदारों की तस्वीरें थीं.

Advertisement
Read Time: 7 mins

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्र में आयोजित एक सत्संग में मंगलवार को जानलेवा भगदड़ के बाद यहां सरकारी अस्पताल के अंदर बड़ा ही हृदयविदारक और मार्मिक मंजर देखने को मिला. अस्पताल के अंदर बर्फ की सिल्लियों पर शवों को रखा गया जबकि पीड़ितों के विलाप करते परिजन शवों को घर ले जाने के लिए रात में बूंदाबांदी के बीच बाहर इंतजार कर रहे थे.

अधिकारियों ने मृतकों की संख्या 116 बताई है, जिनमें 108 महिलाएं, सात बच्चे और एक पुरुष है. हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्र के पुलराई गांव में आयोजित प्रवचनकर्ता भोले बाबा के सत्संग में मंगलवार को भगदड़ मच गई जिससे इतना बड़ा हादसा हुआ. भगदड़ अपराह्न करीब 3.30 बजे हुई, जब बाबा कार्यक्रम स्थल से निकल रहे थे.

हादसे के बाद अपनों की तलाश में परिजन
भगदड़ वाली जगह से सबसे नजदीकी स्वास्थ्य सुविधा केंद्र सिकंदराराऊ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के बाहर कई लोग देर रात तक अपने लापता परिवार के सदस्यों की तलाश करते नजर आए. कासगंज जिले में रहने वाले राजेश ने बताया कि वह अपनी मां को ढूंढ रहा जबकि शिवम अपनी बुआ को ढूंढते मिला. दोनों के हाथ में मोबाइल फोन थे, जिस पर उनके रिश्तेदारों की तस्वीरें थीं.

"मैंने एक समाचार चैनल पर अपनी मां की तस्वीर देखी..."
राजेश ने बताया, ‘‘मैंने एक समाचार चैनल पर अपनी मां की तस्वीर देखी और उन्हें पहचान लिया. वह हमारे गांव के दो दर्जन अन्य लोगों के साथ यहां सत्संग में शामिल होने आई थीं.'' अंशु और पवन कुमार खाली दूध के कंटेनरों से लदे अपने छोटे पिकअप ट्रक में सीएचसी के पास इंतजार कर रहे थे, उन्हें उम्मीद थी कि वे अपने चचेरे भाई के लापता पिता गोपाल सिंह (40) को ढूंढ लेंगे.

अंशु ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया, ‘‘वह कार्यक्रम के लिए गए थे, लेकिन अभी तक घर नहीं लौटे हैं. वह भोले-भाले व्यक्ति हैं. उनके पास मोबाइल फोन भी नहीं है.'' उन्होंने बताया कि सिंह बाबा के अनुयायी नहीं थे, लेकिन किसी परिचित के कहने पर पहली बार कार्यक्रम में गए थे.

अपनी मां सुदामा देवी (65) को खोने वाली मीना देवी ने कहा, ‘‘मैं जिस इलाके (सादिकपुर) में रहती हूं, वहां बूंदाबांदी हो रही थी, अन्यथा मैं भी अपनी मां के साथ संगत में जाने की योजना बना रही थी.''

मां के सीने से चिपका था बच्चा, भीड़ में हुआ लापता

गभाना के पोथी निवासी सुरेश अपनी अपनी पत्नी, बच्चे और मां के साथ सत्संग में पहुंचे थे. भीड़ में जब धक्का-मुक्की होने लगी तो सुरेश ने किसी तरह अपने परिवार को संभालने की कोशिश की. लेकिन इतनी भीड़ पर किसका जोर चलता. थोड़ी देर बाद बेटा पत्नी अर्चना से चिपका हुआ मिला. मां चीख-चीखकर कह रही थी कि धक्का मत मारो. इसी बीच बच्चा गिर और लापता हो गया. तभी से पति-पत्नी मिलकर अपने बेटे को खोजने में जुटे हैं.

Advertisement

बेटी की तलाश में बेसुध हुई मां

एटा चुंगी की रहने वाली मिथलेश अपनी बेटी के साथ सत्संग में पहुंची थी. लेकिन इस भगदड़ में उनकी बेटी उनसे बिछड़ गई. अस्पताल में बूढ़ी मां की आंसू भरी आंखे अपनी बेटी को खोजती रही, लेकिन उसके बारे में कोई कुछ नहीं बता पा रहा था. बेटी की तलाश में बेसुध हो चुकी मां की हालत देख हर किसी का गला रुंध आया.

भूतल पर कई शव रखे हुए थे...
गमगीन मीना बागला संयुक्त जिला अस्पताल के टीबी विभाग के बाहर बैठी थी, जहां भूतल पर कई शव रखे हुए थे. उसने पीटीआई से कहा, ‘‘मेरे भाई और भाभी, उनके बच्चे मेरी मां के साथ संगत में गए थे. भीड़ में मेरी मां पीछे रह गईं और कुचल गईं.''

Advertisement

सासनी तहसील के बरसे गांव में रहने वाले विनोद कुमार सूर्यवंशी ने अपनी 72 वर्षीय मौसी को खो दिया, जबकि उनकी मां सौभाग्य से बच गईं. ग्रेटर नोएडा से यहां आने वाली अपनी मौसी के बेटे का इंतजार करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘मैं यहां तीन घंटे से हूं. शव अभी भी यहां है और मुझे बताया गया है कि इसे अब पोस्टमार्टम के लिए भेजा जाएगा, लेकिन मुझे नहीं पता कि इसमें और कितना समय लगेगा.''

सूर्यवंशी ने कहा कि उनकी मौसी और मां करीब 15 साल से बाबा के प्रवचन का पालन कर रही हैं और भगदड़ को ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण'' बताया. जिला अस्पताल में कई शव रखे गए हैं. कुछ को घटनास्थल के पास सिकंदराराऊ इलाके के ट्रॉमा सेंटर में रखा गया है, जबकि कुछ को पास के एटा जिले के सरकारी अस्पताल में भेजा गया है.

Advertisement

"शव को ले जाने के लिए एंबुलेंस नहीं मिल पा रही"
राजेश ने कहा, ‘‘मेरी मां का शव यहां है, लेकिन पोस्टमार्टम कराने के लिए शव को ले जाने के लिए एंबुलेंस नहीं मिल पा रही है.'' इस बीच, आरएसएस और बजरंग दल के कार्यकर्ता और स्वयंसेवक भी दोपहर से अस्पताल में मौजूद हैं और पीड़ितों के रिश्तेदारों को पानी के पैकेट बांट रहे हैं और चिकित्सा प्रक्रियाओं के बारे में मार्गदर्शन दे रहे हैं. पीड़ितों के कई परिजन अब भी सदमे में हैं.

बजरंग दल के स्वयंसेवक अनिकेत ने टीबी विभाग की इमारत के गेट पर पसीने से लथपथ खड़े होकर बताया कि ‘‘आज हमने यहां जो शव देखे हैं, उनके लिए एंबुलेंस की संख्या अपर्याप्त थी.''

Advertisement

इससे पहले दिन में, जिले के सिकंदराराऊ ट्रॉमा सेंटर के बाहर दिल दहला देने वाले दृश्य सामने आए, जहां मृत या बेहोश पीड़ितों को एंबुलेंस, ट्रक और कारों में लाया गया.

एक महिला ट्रक में पांच या छह शवों के बीच बैठी रो रही थी, लोगों से अपनी बेटी के शव को वाहन से बाहर निकालने में मदद करने का आग्रह कर रही थी. अस्पताल के बाहर एक उत्तेजित युवक ने कहा, ‘‘लगभग 100-200 लोग हताहत हुए हैं और अस्पताल में केवल एक डॉक्टर था. ऑक्सीजन की कोई सुविधा नहीं थी. कुछ लोग अभी भी सांस ले रहे हैं, लेकिन उचित उपचार की सुविधा नहीं है.''

कौन है बाबा, जिसके सत्संग बना लोगों की कब्रगाह

जिस बाबा के सत्संग में भगदड़ से लोगों की जान गई, वो जनपद कासगंज के तहसील पटियाली के गांव बहादुर नगर का  रहने वाला है. बाबा के पिता एक किसान थे. बाबा ने गांव में अपनी पढ़ाई की. बाबा के तीन भाई भी है, जिनमें से सबसे बड़े भाई की मौत हो चुकी है, दूसरे नंबर का सूरज पाल है. तीसरे नंबर का भाई बीएसपी में नेता गिरी करता है, जो कि गांव बहादुर नगर का 15 साल पूर्व में प्रधान भी रह चुका है.

भोले बाबा के नाम से ही सूरज पाल को जाना जाता है. जो कि एलआईयू में कॉस्टेबल था. फिर उसने ने 1999 में नौकरी छोड़ दी थी. सफेद सूट ही बाबा की पहचान है. बाबा जनता को भ्रमित करने के लिए एजेंटों को पैसा देता था, एजेंट कहते थे जनता के सामने उंगली पर चक्र दिखाई देता है. बाबा ने गांव की जमीनों पर अवैध कब्जा कर आश्रम बना लिया है. गांव की आबादी की जमीन पर अवैध कब्जा कर बाबा ने आश्रम बना लिया.

बाबा ने एजेंटों के सहारे जनता को भ्रमित कर अपना रूतबा बनाया. बाबा के पास बहुत महंगी महंगी लग्जरी बहुत गाडियां है, और सारी गाडियां दूसरो के नाम पर है. लोगों ने इस हादसे के लिए बाबा को जिम्मेदार ठहराया. पीड़ित परिवारों ने बाबा के लिए सख्त से सख्त सजा मिलने की मांग की. लोगों का ये भी कहना है कि जिस किसी को बाबा की पोल मालूम हो जाती है उसको ये रास्ते से हटा देता है. एक बार बाबा जेल भी जा चुका है.
 

Featured Video Of The Day
Worli Hit and Run Case: मुंबई हिट-एंड-रन केस पर Victim के Husband ने बताया हादसे का मंजर