हरियाणा हिंसा : जुमे को लेकर सतर्क पुलिस, सोशल मीडिया पर कड़ी नजर, अब तक 93 FIR और 179 गिरफ्तार

नूंह में बुधवार देर रात कर्फ्यू के दौरान तावडू इलाके में कुछ लोगों ने 2 धार्मिक स्थलों पर आगजनी की. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति संभाली. पलवल में बुधवार रात 3 दुकानों, 2 धार्मिक स्थलों और एक टेम्पो में आग लगा दी गई. पुलिस ने 5 FIR दर्ज की हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के बाद से हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है. नूंह, पलवल, फरीदाबाद और गुरुग्राम में तनाव के कारण वहां पैरामिलिट्री फोर्स की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं. हरियाणा के नूंह में सोमवार को हुई हिंसा के मामले में गिरफ्तार आरोपियों को पुलिस कोर्ट लेकर पहुंची है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, आरोपितों को पुलिस पांच दिन की रिमांड पर लेने की मांग करेगी.इस बीच हरियाणा सरकार ने स्थिति संभालने के लिए सेकेंड इंडिया रिजर्व बटालियन (IRB) का हेडक्वार्टर नूंह जिले में शिफ्ट कर दिया है. इस बटालियन में एक हजार जवान हैं.

  1. नूंह में बुधवार देर रात कर्फ्यू के दौरान तावडू इलाके में कुछ लोगों ने 2 धार्मिक स्थलों पर आगजनी की. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति संभाली. पलवल में बुधवार रात 3 दुकानों, 2 धार्मिक स्थलों और एक टेम्पो में आग लगा दी गई. पुलिस ने 5 FIR दर्ज की हैं.
  2. नूंह, पलवल, फरीदाबाद और गुरुग्राम के सोहना, मानेसर और पटौदी में 5 अगस्त तक इंटरनेट और SMS सेवाएं बंद की गई हैं. हालांकि, CET स्क्रीनिंग टेस्ट को देखते हुए गुरुवार दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक 3 घंटे के लिए बैन हटाया गया.
  3.  हरियाणा के कई हिस्सों में जारी हिंसा के बीच मुस्लिम संगठनों ने मुसलमानों से सतर्कता बरतने की अपील की है. संगठनों की तरफ से कहा गया है कि जुमे पर अंदेशा है कि कुछ अराजक तत्व शांति व्यवस्था भंग कर सकते हैं. गुरुग्राम के मुसलमानों से कहा गया है कि जुमे की नमाज़ के लिए दूर न जाएं.
  4.  हिंसा के बाद मजदूरों और कामगारों के अलावा गुरुग्राम के दूसरे रिहायशी मोहल्लों से भी लोग पलायन कर रहे हैं. लोग अपने घरों और कोठियों में ताला लगा कर निकल गए हैं. 
  5.  हरियाणा के मेवात में हिंसा के पीछे बड़ी साजिश मानते हुए जांच की जा रही है. हरियाणा के डीजीपी पीके अग्रवाल ने कहा कि हमने कई एसआईटी बनाई हैं. हर एसआईटी 7-8 केस देखेगी और जांच करेगी. 
  6. नूंह में एक धार्मिक यात्रा पर हमले के दौरान भीड़ ने नूंह की एक अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की गाड़ी पर हमला कर उसमें आग लगा दी. हमले में जज और उनकी तीन साल की बेटी बाल-बाल बच गईं. एक प्राथमिकी से यह जानकारी सामने आई है. 
  7. Advertisement
  8.  हिंसा में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें 2 होमगार्ड गुरसेवक और नीरज, नूंह के शक्ति, पानीपत के अभिषेक, गुरुग्राम के इमाम, बादशाहपुर के प्रदीप शर्मा व एक अन्य व्यक्ति शामिल हैं.
  9.  हरियाणा के 9 जिलों में हिंसा के बाद धारा 144 लागू है. पुलिस ने कुल 93 केस दर्ज किए हैं. अब तक 176 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.
  10. Advertisement
  11. सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर जिला प्रशासन की टीम द्वारा कड़ी नजर रखी गई है. जिला प्रशासन की टीम द्वारा इस मामले को लेकर लगातार मॉनीटरिंग करते हुए अफवाह फैलाने वालों को कड़ी कार्रवाई की जा रही है. इस मामले में 3 एफआईआर दर्ज की गई है.
  12.  हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह टीवीएसएन प्रसाद ने कहा, "पांच जिलों में 93 एफआईआर दर्ज की गई हैं. नूंह में 46 एफआईआर, फरीदाबाद में 3 एफआईआर और गुरुग्राम में 23 एफआईआर दर्ज की गई हैं. अब तक 176 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 78 लोगों को हिरासत में लिया गया है."
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave