हरियाणा विधानसभा चुनाव : कांग्रेस की पहली लिस्ट में भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने गाड़ दिया 'लट्ठ', ज्यादातर समर्थक नेताओं को मिला टिकट

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन की चर्चाएं तेज हैं. जानकार मानते हैं कि यही वजह है कि पार्टी ने अभी सिर्फ 32 सीटों पर ही अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपनी सूची जारी कर दी है. कुछ दिन पहले ही बीजेपी ने अपनी 67 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. कांग्रेस ने भी शुक्रवार की शाम अपनी पहली सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में कुल 32 नाम शामिल हैं. कांग्रेस की पहली लिस्ट में सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा गुट के ज्यादा नेताओं को जगह दी गई है. जबकि इस लिस्ट में कुमारी सैलजा गुट के चार नेताओं को टिकट दिया गया है. 

हुड्डा गुट के 23 विधायकों को दिया गया है

कांग्रेस की पहली लिस्ट में भूपेंद्र सिंह हुड्डा गुट का दबदबा देखने को मिला है.इससे पहले लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी ने हुड्डा गुटे के नेताओं को ही ज्यादा तरजीह दी थी. खास बात ये है कि हुड्डा समर्थित अधिकतर विधायकों के साथ जितने भी नए चेहरों को कांग्रेस पार्टी ने टिकट दिया है, वह सभी हुड्डा समर्थक ही हैं. कहा जा रहा है कि विनेश फोगाट, धर्मपाल सिंह गोंदर और रामकरण काला की कांग्रेस में एंट्री के पीछे भी भूपेंद्र सिंह हुड्डा का ही बड़ा हाथ है. 

उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट बाहर आने से पहले ये चर्चा आम थी कि कांग्रेस दूसरे दलों से आए नेताओं व विधायकों को टिकट शायद ना दे. लेकिन हुड्डा ने गोंदर औऱ काला को टिकट दिलावकर ये स्पष्ट कर दिया है कि उनकी पार्टी नेतृत्व में अभी भी मजबूत पकड़ है. 

Advertisement


पार्टी ने तीन ऐसे नेताओं को दिया टिकट जिनकी जांच कर रही है ईडी 

कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्टी में ऐसे तीन दागी नेताओं को भी टिकट दिया है जिनके खिलाफ ईडी अभी जांच कर रही है. ये सभी नेता हुड्डा गुट से ही ताल्लुक रखते हैं. पार्टी ने सुरेंद्र पंवार को सोनीपत से मैदान में उतारा है. पंवार फिलहाल अवैध खनन मामले में जेल में बंद हैं. उन्हें ईडी ने जुलाई में गिरफ्तार किया था. वहीं, धर्म सिंह छोकर को पार्टी ने समालखा से टिकट दिया है. छोकर हाउसिंह सोसाइटी के नाम पर धोखाधड़ी करने के आरोपी हैं. पार्टी ने जिस तीसरे दागी नेता को टिकट दिया है उनका नाम राव दान सिंह है. पार्टी ने उन्हें महेंद्रगढ़ से मैदान में उतारा है. उनपर 1392 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है. 

Advertisement

कुमारी सैलजा के समर्थक चार विधायकों को भी मिला है टिकट 

कांग्रेस हाईकमान ने जिन 32 उम्मीदावरों के नामों की घोषणा की है है. उनमें कुमारी सैलजा गुट के चार विधायक शामिल हैं.इस लिस्ट में कालका से प्रदीप चौधरी, नारायणगढ़ से शैली गुर्जर, अंसध से शमशेर सिंह गोगी और सढ़ोरा से रेणु बाला शामिल हैं. 
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?