हरियाणा में BJP ने ऐसे पलटा पूरा खेल - समझें, किस गणित से बदल डाली पूरी बाजी

हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम बीजेपी के पक्ष में नजर आ रहे हैं. खास तौर पर बीजेपी ने उन सीटों पर भी बढ़त बनाई हुई है जहां उसे पिछले चुनाव में सफलता नहीं मिली थी.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम को लेकर जो रुझान निकलकर सामने आ रहे हैं उससे ये तो साफ है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) लगातार तीसरी बार सत्ता में आ रही है. हालांकि, अभी तक के रुझानों के अनुसार कांग्रेस भी रेस में बनी हुई है. अगर बात शुरुआती रुझानों की करें तो उसमें कांग्रेस को बड़ी बढ़त मिलती दिख रही थी. सुबह जब आठ बजे पहली बार रुझान सामने आए तो उसमें बीजेपी कांग्रेस से काफी पीछे दिख रही थी. कांग्रेस सुबह पौने नौ बजे तक रुझानों में बहुमत हासिल कर चुकी थी. इसके बाद जैसे ही 9 बजे तो सीन पलटना शुरू हो गया. इसके बाद बीजेपी ने कांग्रेस से सीटों के अंतर को लगातार कम करना शुरू कर दिया. 11 बजते बजते का बीजेपी ने रुझानों में बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लिया.बीजेपी की इस बड़ी जीत के पीछे शहरी और ग्रामीण सीटों पर उसकी पकड़ भी एक बड़ी वजह है. 

अब सवाल ये है कि आखिर बीजेपी ने कुछ घंटे के अंदर ही ये खेल कैसे पलट दिया. ऐसे में बीजेपी की इस जीत का विश्लेषण किया जाए तो इसमें ग्रामीण और शहरी वोटरों का झुकाव सबसे अहम है. 

अभी तक जितने भी परिणाम आए हैं उसके मुताबिक हरियाणा की 30 शहरी सीटों में से 21 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. साथ ही साथ लगभग 70 फीसदी शहरी वोटर बीजेपी के साथ नजर आ रहा है. वहीं बात अगर कांग्रेस की करें तो वह सिर्फ 7 शहरी सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं बात अगर ग्रामीण सीटों की करें तो बीजेपी फिलहाल 28 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.इससे पहले बीजेपी के पास 19 ग्रामीण सीटें थीं. 

Advertisement

ग्रामीण-शहरी वोटर आए बीजेपी के साथ 

हरियाणा में ग्रामीण और शहरी वोट प्रतिशत की बात करें तो 2019 में बीजेपी ने 70 फीसदी शहरी सीटें जीतीं थी. 2024 में बीजेपी अब 73 फीसदी शहरी सीटों पर आगे चल रही है. वहीं अगर बात ग्रामीण सीटों की करें 2019 में 32 फीसदी सीटों पर बीजेपी कगो जीत हासिल हुई थी. वहीं इस बार के चुनाव में ग्रामीण सीटों में से 45 फीसदी सीटों पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election Result: जीत के बाद Omar Abdullah ने दी पहली प्रतिक्रिया, जताया आभार