Ground Report: दक्षिणी दिल्ली में BJP और INDIA गठबंधन ने चुनाव प्रचार में झोंकी पूरी ताकत

Lok Sabha Elections 2024: दक्षिण दिल्ली में बीजेपी के रामवीर सिंह बिधूड़ी और इंडिया गठबंधन का हिस्सा आम आदमी पार्टी के सहीराम पहलवान के बीच सीधा मुकाबला, गुर्जर वोटों पर नजर

Advertisement
Read Time: 4 mins
दक्षिण दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के लोग अपनी समस्याओं को लेकर उम्मीदवारों से शिकायतें कर रहे हैं.
नई दिल्ली:

Lok Sabha Elections 2024: दक्षिणी दिल्ली में दिलचस्प चुनावी मुकाबला चल रहा है. इस सीट पर बीजेपी (BJP) के जेपी नड्डा समेत इंडिया गठबंधन के सचिन पायलट तक प्रचार कर चुके हैं. यहां बीजेपी के रामवीर सिंह बिधूड़ी (Ramveer Singh Bidhuri) और इंडिया गठबंधन (India Alliance) का हिस्सा आम आदमी पार्टी (AAP) के सहीराम पहलवान (Sahiram Pehalwan) के बीच सीधा मुकाबला है. दिल्ली के अंतिम चरण के चुनाव प्रचार में बीजेपी और इंडिया गठबंधन ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है.

Advertisement

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा के मंगलापुरी इलाके में बीजेपी के रोड शो की जोरशोर से तैयारी की. यहां बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के पहुंचते ही समर्थकों में नया जोश देखने को मिला. इस बार इस सीट पर बीजेपी ने अपने दो बार के सांसद रहे रमेश बिधूड़ी का टिकट काटकर रामवीर सिंह बिधूड़ी को उतारा है. इस इलाके में जाट मतदाताओं को देखते हुए जेपी नड्डा और रामवीर बिधूड़ी के साथ बीजेपी के सांसद रहे प्रवेश वर्मा भी साथ हैं. हालांकि रामवीर बिधूड़ी को पता है कि दिल्ली में केंद्र सरकार के काम पर उनकी सियासी नैया पार लग जाएगी.

रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि, ''द्वारका एक्सप्रेस-वे, आउटर रिंग रोड, देहरादून एक्सप्रेस-वे, मेरठ एक्सप्रेस-वे... इतना काम हुआ है कि इसको जनता भूल नहीं सकती है.''

Advertisement

स्वाति मालीवाल से कथित अभद्रता भी मुद्दा

बीजेपी जहां केंद्र सरकार के विकास के काम गिना रही है वहीं स्वाति मालीवाल के साथ हुई कथित अभद्रता के मुद्दे पर केजरीवाल को सियासी तौर पर घेरने से भी नहीं चूक रही है. बीजेपी के प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि, ''स्वाति मालीवाल आम आदमी पार्टी की, पिटने वाली जगह सीएम आवास, पीटने वाला सीएम का पीए.. तो आखिर हम कैसे षड्यंत्र कर रहे हैं...''

Advertisement

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट पर गुर्जर वोटों में सेंध लगाने के लिए राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी जोर लगा रहे हैं. दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से दूसरी बार आम आदमी पार्टी ने सहीराम पहलवान को उम्मीदवार बनाया है. सहीराम पहलवान छतरपुर की गलियों में छोटी-छोटी सभा करके वोट मांग रहे हैं. लेकिन इस तरह के इलाकों में पानी की किल्लत एक बड़ा मुद्दा है, लिहाजा कई महिलाएं इस मुद्दे को उनके सामने उठाती हैं.

Advertisement

इस बार जनता धोबी पछाड़ देगी : सहीराम पहलवान

पिछली बार बीजेपी के रमेश बिधूड़ी से तीन लाख से ज्यादा वोटों से हार चुके सहीराम पहलवान कहते हैं कि इस बार धोबी पछाड़ देंगे. उन्होंने कहा कि, ''इस बार जनता इनको धोबी पछाड़ देगी...स्वाति मालीवाल कोई मुद्दा नहीं है. कर्नाटक में इनका उम्मीदवार महिलाओं का शोषण करके भागा, बीजेपी वाले उसका नाम क्यों नहीं लेते हैं.''

Advertisement

दिल्ली का पुराना गांव महरौली ऐतिहासिक कुतुबमीनार के पीछे बसा है. इस गांव में पानी, पार्किंग और सीवर की बड़ी समस्या है. यहां के ऑटो वाले एक समय आम आदमी पार्टी और बीजेपी के पोस्टर वॉर का हिस्सा बने थे. अब वे कह रहे हैं कि, कभी उनके ऑटो में पार्टियों के पोस्टर लगे होते थे लेकिन अब वे बरबादी के कगार पर हैं. वे अब किसी पार्टी का पोस्टर नहीं लगाते हैं. ओला बाइक वालों ने बरबाद कर दिया. केजरीवाल से उम्मीद थी लेकिन उसने उनके लिए कुछ नहीं किया.

महरौली में पहले सात दिन में एक बार पानी आता था अब तीन दिन में पानी आता है, जिससे यहां के लोगों को कुछ राहत मिली है. 

10 लाख झुग्गियों में रहने वाले और 2 लाख गुर्जर वोटर

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में करीब 20 लाख मतदाता हैं. इनमें 10 लाख झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वालों के वोट हैं. इसके बाद दो लाख से ज्यादा गुर्जर वोट हैं. यही वजह है कि यहां के दोनों उम्मीदवार गुर्जर हैं.

इस बार दिल्ली की सियासी तस्वीर पूर्व के चुनावों से अलग है क्योंकि एक समय की राजनीतिक दुश्मन कांग्रेस और आम आदमी पार्टी एक हो चुकी हैं. उनका सीधा मुकाबला बीजेपी से है.

Featured Video Of The Day
Heat Wave: Ram Manohar Lohia Hospital में Heat Stroke से बचाव का इंतज़ाम | Weather Update
Topics mentioned in this article