अभी भी देर नहीं हुई, इन नतीजों में भी राहुल के लिए छिपी गुड न्यूज क्या है

कांग्रेस को यूपी, हरियाणा, बिहार और पंजाब से गुड न्‍यूज मिल सकती है. एग्जिट पोल्‍स के रुझानों के मुताबिक, उत्‍तर प्रदेश में बीजेपी के साथ कांग्रेस के लिए भी गुड न्‍यूज है. बीजेपी यूपी में 2019 से बेहतर प्रदर्शन करती नजर आ रही है. लेकिन कांग्रेस को यहां नुकसान नहीं फायदा ही हो रहा है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के परिणाम आने से पहले आए एग्जिट पोल (Exit Polls 2024) संकेत दे रहे हैं कि देश में फिर एक बार मोदी सरकार (Modi Govt) और ज्‍यादा ताकत के साथ वापसी कर रही है. एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्‍स के मुताबिक, 543 सीटों में से एनडीए को इस बार 365 सीटें मिलने का अनुमान है. पिछली बार एनडीए को 303 सीटें मिली थीं. वहीं, इंडिया गठबंधन को 146 सीटें मिलने का अनुमान है यानि एक बार फिर विपक्षी गठबंधन सफल होता नजर नहीं आ रहा. हालांकि , इन नतीजों के बीच भी राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के लिए गुड न्‍यूज छिपी है. दरअसल, कई राज्‍य ऐसे हैं, जहां कांग्रेस पिछली बार के मुकाबला बेहतर प्रदर्शन एग्जिट पोल के रुझानों में करती नजर आ रही है. इनमें उत्‍तर भारत के राज्‍य अहम हैं.  


यूपी से कांग्रेस का गुड न्‍यूज 

एग्जिट पोल्‍स के रुझानों के मुताबिक, उत्‍तर प्रदेश में बीजेपी के साथ कांग्रेस के लिए भी गुड न्‍यूज है. बीजेपी यूपी में 2019 से बेहतर प्रदर्शन करती नजर आ रही है. लेकिन कांग्रेस को यहां नुकसान नहीं फायदा ही हो रहा है. एनडीटीवी के Exit Poll of Polls के मुताबिक, बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को यूपी के 68 सीटों पर जीत मिल सकती है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खाते में 62 सीटें आई थीं. उधर, समाजवादी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस पार्टी भी इस बार प्रदेश में अच्‍छा प्रदर्शन करती नजर आ रही है. सपा-कांग्रेस के गठबंधन को यूपी में 12 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. ऐसा इसलिए संभव हो पाया है, क्‍योंकि पिछले लोकसभा चुनाव में 10 सीटें जीतने वाली मायावती की बसपा को इस बार कोई भी सीट मिलने की उम्‍मीद नहीं है. राहुल गांधी इस बार यूपी की रायबरेली सीट से चुनाव मैदान में उतरे हैं. 

बिहार में कांग्रेस की 'बहार'

बिहार में 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन कर 40 में से 39 सीटें अपने नाम की थीं. महागठबंधन को सिर्फ 1 सीट मिली थी, वो भी कांग्रेस की झोली में आई थी. लालू प्रसाद यादव की आरजेडी को शून्‍य सीटें मिली थीं. हालांकि, एनडीटीवी के Exit Poll of Polls के रुझानों के मुताबिक, बीजेपी को इस बार 33 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, कांग्रेस के महागठबंधन को इस बार 6 सीटें मिलने का अनुमान है और अन्‍य के खाते में 1 सीट जा रही है. यानि बिहार में महागठबंधन को फायदा होता नजर आ रहा है. हालांकि, महगठबंधन का दावा है कि वह इससे भी बेहतर प्रदर्शन करने जा रही है. 

Advertisement

राजस्‍थान के रण में कांग्रेस को बढ़त 

कांग्रेस को राजस्‍थान के रण में भी इस बार बढ़त मिलती हुई नजर आ रही है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां 25 में से सभी 25 सीटें अपने नाम की थी. लेकिन इस बार बीजेपी को राजस्थान में 3 से 6 सीटों का नुकसान होता एग्जिट पोल के रुझानों में होता नजर आ रहा है. वहीं, इंडिया गठबंधन को 5-7 सीटें मिलने का अनुमान है. एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्‍स के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को 21 सीटें और इंडिया गठबंधन को 4 सीटें मिलने का अनुमान है यानि कांग्रेस नीट गठबंधन को पिछले चुनावों के मुकाबले फायदा होता नजर आ रहा है.

Advertisement

हरियाणा में क्‍लीन स्‍वीप नहीं कर पाएगी BJP!

हरियाणा में पिछली बार 10 की 10 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी, लेकिन इस बार परिस्थितियां बदली हुई थीं. किसानों का आंदोलन, जाट आरक्षण जैसे मुद्दे पिछले कुछ सालों में काफी सुनाई दिये, जिनका असर लोकसभा चुनाव के परिणामों में देखने को मिल सकता है. एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्‍स के मुताबिक, इस बार बीजेपी को 3 सीटों का नुकसान हो सकता है. रुझानों के मुताबिक, बीजेपी को इस बार हरियाणा में 7 सीटें मिल सकती हैं. तीन सीटें इंडिया गठबंधन के खाते में जाती हुई नजर आ रही हैं.  

Advertisement

ये भी पढ़ें :- NDA के सामने कोई नहीं है टक्कर में...आखिर कांग्रेस और इंडिया गठबंधन को क्या सीखना चाहिए?

Advertisement
Featured Video Of The Day
Breaking News: Delhi के Naraina Car Showroom Firing Case में बड़ा खुलासा, Bhau Gang का नाम आया सामने
Topics mentioned in this article