अंग्रेजी की प्रख्यात लेखिका और बीजू पटनायक की बेटी गीता मेहता का निधन

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक की बड़ी बहन गीता मेहता लेखिका के अलावा डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता और पत्रकार भी थीं

Advertisement
Read Time: 10 mins
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की बड़ी बहन गीता मेहता का निधन हो गया है (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

ओडिशा के प्रसिद्ध राजनेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक की बेटी, प्रख्यात लेखिका, डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता व पत्रकार गीता मेहता का आज दिल्ली में निधन हो गया. वे ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की बड़ी बहन थीं. उनका विवाह प्रसिद्ध अमेरिकी प्रकाशक स्वर्गीय सन्नी मेहता से हुआ था.

सन 1943 में दिल्ली में बीजू पटनायक और ज्ञान पटनायक के घर जन्मीं गीता की शिक्षा भारत के अलावा ब्रिटेन के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में हुई थी. उन्होंने पांच किताबें कर्मा कोला, स्नेक एंड लैडर, ए रिवर सूत्र, राज और द इटरनल गणेशा लिखी हैं.

सूत्रों ने बताया कि गीता मेहता अपने छोटे भाई नवीन पटनायक के बहुत करीब थीं. अपनी भुवनेश्वर की पिछली यात्रा के दौरान उन्होंने पत्रकारों से कहा था कि ''ओडिशा के लोग काफी भाग्यशाली हैं कि उन्हें नवीन पटनायक जैसा मुख्यमंत्री मिला.''

पीएम नरेंद्र मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में उनके निधन पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने लिखा, "मैं प्रसिद्ध लेखिका गीता मेहता जी के निधन से दुखी हूं. वह एक बहुमुखी व्यक्तित्व थीं, जो लेखन के साथ-साथ फिल्म निर्माण के प्रति अपनी बुद्धि और जुनून के लिए जानी जाती थीं. वे प्रकृति और जल संरक्षण के प्रति भी भावुक थीं. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं नवीन पटनायक जी और पूरे परिवार के साथ हैं. ओम शांति." 

ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने 'एक्स' पर लिखा- "सीएम नवीन पटनायक की बहन, निपुण अंग्रेजी लेखिका गीता मेहता के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ और शोक संतप्त परिवार और दोस्तों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की." 

Advertisement

गीता मेहता के निधन पर ओडिशा के कई मंत्रियों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों ने शोक व्यक्त किया है.
 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: भगदड़ में घायल महिला Constable ने बताया भयावह मंज़र