उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण उफन रही गंगा, नदी किनारे रहने वाले लोगों को हटाया गया

ऋषिकेश में नदी का जलस्तर त्रिवेणी घाट पर आरती स्थल तक पहुंच गया तो एसडीआरएफ ने यात्रियों के लिए अलर्ट जारी किया, उन्हें रात में घाटों पर जाने से बचने की चेतावनी दी गई है

Advertisement
Read Time: 3 mins
ऋषिकेश:

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश (heavy rain) के कारण रविवार को ऋषिकेश में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया. नदी का जलस्तर त्रिवेणी घाट पर आरती स्थल तक पहुंचने पर राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) ने यात्रियों के लिए अलर्ट जारी किया और उन्हें रात में घाटों पर जाने से बचने की सलाह दी. 

देहरादून के पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) लोकजीत ने कहा कि पुलिस लगातार प्रशासन के संपर्क में है. नदी के किनारे रहने वाले लोगों को विस्थापित कर दिया गया है.

एसपी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "जल स्तर बढ़ने का अनुमान पहले ही लगाया जा चुका था. हम प्रशासन और संबंधित विभागों के साथ लगातार संपर्क में हैं. पुलिस भी आवश्यक कार्यवाही कर रही है. नदी किनारे रहने वाले लोगों को विस्थापित कर दिया गया है. लोगों को नदी किनारे जाने से रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं."

राज्य में 10 जुलाई तक भारी बारिश की भविष्यवाणी
उत्तराखंड में मौसम विज्ञान केंद्र ने 10 जुलाई तक राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने कई जगहों पर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. कुमाऊं क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में अत्यधिक बारिश हो सकती है. 

मौसम विभाग की रिपोर्ट में रविवार को उत्तराखंड के चमोली, रुद्रप्रयाग और पौड़ी जिलों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है. देहरादून, टिहरी, हरिद्वार और उत्तरकाशी जिलों में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

इन स्थानों पर तेज बारिश होने के आसार
मौसम के पूर्वानुमान को लेकर कहा गया है कि, आठ-नौ जुलाई को राज्य के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ने और तेज बारिश होने की संभावना है. इसके बाद 10 जुलाई को टिहरी, पौड़ी, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल और चंपावत जिलों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 

Advertisement

लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी 
भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी संबंधित स्थानों के निवासियों से सुरक्षित क्षेत्रों में रहने और भारी बारिश से होने वाली संभावित आपदाओं के कारण सतर्क रहने की अपील की है. 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को सात जुलाई को नौ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के पूर्वानुमान के संबंध में हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: NDTV Poll Of Polls से समझिए हरियाणा के एग्जिट पोल का सार