"आपसे मिलकर बहुत अच्छा लगा मिस्टर प्रधानमंत्री", PM मोदी संग डिनर के बाद जो बाइडेन का ट्वीट

मोदी-बाइडेन के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई. वार्ता के अंत में जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति बाइडेन ने स्थायी सदस्य के रूप में भारत के साथ संशोधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

मोदी से मिलकर बाइडेन बोले आपसे मिलकर बहुत अच्छा लगा, मिस्टर प्रधानमंत्री

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 शिखल सम्मेलन में शामिल होने के लिए शुक्रवार शाम को दिल्ली पहुंचे. अमेरिका के राष्ट्रपति एयरपोर्ट से सीधे पीएम मोदी के आवास पहुंचे. इस दौरान बाइडेन और पीएम मोदी ने एक साथ डिनर किया और उके बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई. वार्ता के बाद बाइडेन ने कहा कि भारत और अमेरिका जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान पुष्टि करेंगे कि दोनों देशों की साझेदारी पहले से कहीं ज्यादा मजबूत है.

ये भी पढ़ें- G20 शिखर सम्मेलन के सभी सत्रों के केंद्र में है 'वसुधैव कुटुम्बकम' की थीम

पीएम मोदी से मिलने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोशल मीडिया साइट एक्स (पूर्व ट्विटर) पर पोस्ट कर लिखा कि आपसे मिलकर बहुत अच्छा लगा, श्रीमान प्रधानमंत्री. आज और जी-20 के दौरान, हम पुष्टि करेंगे कि संयुक्त राज्य अमेरिका-भारत साझेदारी इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक मजबूत, करीबी और अधिक गतिशील है.

'आपसे मिलकर अच्छा लगा मिस्टर प्रधानमंत्री'

मोदी-बाइडेन ने एक साथ किया डिनर

बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए जो बाइडेन शुक्रवार शाम 7 बजे दिल्ली पहुंचे. एयरपोर्ट से उतरने के बाद जो बाइडेन सीधे पीएम मोदी के आवास पर पहुंचे. इस दौरान दोनों ने साथ डिनर और  द्विपक्षीय वार्ता की. दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई. वार्ता के अंत में जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति बाइडेन ने स्थायी सदस्य के रूप में भारत के साथ संशोधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की है.

मोदी-बाइडेन के बीच अहम मुद्दों पर चर्चा

दोनों देशों के साझा बयान में कहा गया है कि दोनों नेता द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी को "गहरा करने और विविधता लाने" पर सहमत हुए.  भारत द्वारा 31 ड्रोन की खरीद और जेट इंजन के संयुक्त विकास में आगे बढ़ने का स्वागत किया था.परमाणु ऊर्जा, 6जी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों और बहुपक्षीय विकास बैंकों को मौलिक रूप से "नया आकार" देने के तरीकों पर भी दोनों के बीच बातचीत हुई.

ये भी पढ़ें- PM मोदी- US राष्ट्रपति बाइडेन का रक्षा संबंधों को मजबूत बनाने पर जोर, जेट इंजनों के सौदे पर आगे बढ़ने का किया स्वागत 

Advertisement
Topics mentioned in this article