मीम्स बनाने से लेकर इंस्टाग्राम रील के उपयोग तक...लोगों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रही दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) आम लोगों से जुड़ने और साइबर क्राइम (Cyber Crime) के बारे में लोगों तक जागरूपता फैलाने के लिये सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही है.

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दिल्ली पुलिस के ट्विटर हैंडल पर 6,83,000 फॉलोअर्स हैं, जबकि इंस्टाग्राम हैंडल पर सिर्फ 4,011 फॉलोअर्स हैं
नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) आम लोगों से जुड़ने और साइबर क्राइम (Cyber Crime) के बारे में लोगों तक जागरूपता फैलाने के लिये सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही है. बॉलीवुड फिल्मों (Bollywood Films) की क्लिप का इस्तेमाल करके मीम्स बनाने से लेकर इंस्टाग्राम रील के उपयोग तथा ऑनलाइन संवाद सत्र आयोजित करने तक, दिल्ली पुलिस जनता से जुड़ने, साइबर और वित्तीय अपराधों के बारे में जागरूकता फैलाने तथा अपनी नागरिक केंद्रित पहल को प्रदर्शित करने के वास्ते सोशल मीडिया का सहारा ले रही है.

दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने गत तीन फरवरी को ट्विटर के जरिये राजधानीवासियों के साथ बातचीत की और उन्हें अन्य बातों के अलावा पुलिस द्वारा की गईं नई पहल के बारे में जानकारी दी.

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दिल्ली पुलिस ने चार फरवरी को साइबर सुरक्षा को लेकर ‘आस्क मी एनीथिंग' (मुझसे कुछ भी पूछें) सत्र का लाइव आयोजन किया था. ‘वैलेंटाइन वीक' के प्रति युवाओं के जुनून को भुनाने के प्रयास के तहत दिल्ली पुलिस ने ‘प्रॉमिस डे' को लोगों से अपील की कि वे संकट की स्थिति में आपात नंबर 112 डायल करने का वादा करें. इन सब प्रयासों के पीछे दिल्ली पुलिस का सोशल मीडिया केंद्र है, जिसकी निगरानी विशेष शाखा इकाई करती है. अधिकारियों ने बताया कि इस टीम में क्रिएटिव और तकनीकी पृष्ठभूमि के युवा हैं, जिनमें से किसी की भी उम्र 35 साल से अधिक नहीं है.

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अस्थाना ने बताया, ‘‘दिल्ली पुलिस उन लोगों को सूचित करना और उन्हें सशक्त बनाना जारी रखना चाहती है जिनकी वह सेवा करती है. सोशल मीडिया आज हमारे पास जनसंचार और जनसंपर्क के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक है. हम इस अवसर को प्रभावी तरीके से भुनाने को लेकर खुश हैं. यह हमारे नागरिक केंद्रित दृष्टिकोण के अनुरूप है.''उन्होंने कहा, 'सोशल मीडिया न केवल भविष्य बल्कि सूचना प्रवाह का वर्तमान है. हमारे लिए, यह पुलिस को अंतिम बिंदु तक ले जाने और नागरिकों को हर रोज चौबीसों घंटे पहुंच प्रदान करने का एक तरीका है.' दिल्ली पुलिस के ट्विटर हैंडल पर 6,83,000 फॉलोअर्स हैं, जबकि इंस्टाग्राम हैंडल पर सिर्फ 4,011 फॉलोअर्स हैं.

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दिल्ली पुलिस द्वारा शुरू की गई विभिन्न सोशल मीडिया पहल में 'आस्क मी एनीथिंग' और लाइव ट्विटर सत्र और 'अपनी दिल्ली पुलिस को जानो' प्रश्नोत्तरी सत्र शामिल हैं. ऐसी ही एक और पहल है 'किस्सा खाकी का'. इसके तहत, पुलिसकर्मियों का मनोबल बढ़ाने और लोगों को उनके सामने आने वाली दैनिक चुनौतियों के बारे में बताने के लिए सोशल मीडिया पर 'दिल्ली पुलिस के बहादुरों' के बारे में कहानियां साझा की जाती हैं.
 

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(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
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