रोजगार से लेकर सस्ती बिजली तक...लोकसभा चुनाव को लेकर केजरीवाल ने दी 10 गारंटी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सत्ता में आने पर देश के सभी गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की घोषणा की. उन्‍होंने कहा कि 10 गारंटी में से पहली गारंटी यह है कि हम देश में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराएंगे.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने ‘केजरीवाल की गारंटी' घोषित की और कहा कि लोकसभा चुनाव में जीतने के बाद 10 कार्यों पर युद्ध स्तर पर काम किया जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सत्ता में आने पर देश के सभी गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की घोषणा की. उन्‍होंने कहा कि 10 गारंटी में से पहली गारंटी यह है कि हम देश में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराएंगे. 

पहली गारंटी: सभी गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त

सीएम अरविंद केजरीवाल ने 10 गारंटियों की घोषणा करते हुए कहा, "देश में 3 लाख मेगावाट बिजली पैदा करने की क्षमता है, लेकिन उपयोग केवल 2 लाख मेगावाट है. हमारा देश उत्पादन कर सकता है. हमने दिल्ली और पंजाब में ऐसा किया है, हम देश में भी करेंगे. हम सभी गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देंगे. इसमें 1.25 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे, हम व्यवस्था कर सकते हैं यह."

Advertisement

दूसरी गांरटी: सभी के लिए अच्छी और उत्कृष्ट मुफ्त शिक्षा

सीएम केजरीवाल ने कहा कि आज हमारे सरकारी स्कूलों की हालत अच्छी नहीं है. हमारी दूसरी गारंटी यह है कि हम सभी के लिए अच्छी और उत्कृष्ट मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था करेंगे. सरकारी स्कूल निजी स्कूलों से बेहतर शिक्षा प्रदान करेंगे. हमने दिल्ली और पंजाब में कर दिया, इसके लिए 5 लाख करोड़ रुपये की जरूरत होगी, राज्य सरकारें 2.5 लाख करोड़ रुपये देंगी और केंद्र सरकार 2.5 करोड़ रुपये देगी.

तीसरी गारंटी बेहतर स्वास्थ्य सेवा 

अगली गांरटी का ऐलान करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "...आज हमारे देश में सरकारी अस्पताल की हालत अच्छी नहीं है. हमारी तीसरी गारंटी बेहतर स्वास्थ्य सेवा है. हम सभी के लिए अच्छे इलाज की व्यवस्था करेंगे. हर गांव, हर मोहल्ले में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे. जिला अस्पताल को मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में बदल दिया जाएगा. इस देश में पैदा होने वाले हर व्यक्ति को मुफ्त इलाज मिलेगा. बीमा के आधार पर इलाज नहीं किया जाएगा, क्योंकि यह एक बड़ा घोटाला है स्वास्थ्य देखभाल पर खर्च किया जाएगा."

चौथी गारंटी: राष्‍ट्र सर्वोपरि

मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर उनका गठबंधन सत्‍ता में आता है, तो भारतीय भूमि को कथित चीन के कब्जे से ‘मुक्त' कराया जाएगा 

पांचवीं गारंटी: अग्निवीर योजना को करेंगे बंद

सीएम केजरीवाल ने कहा कि अग्निवीर योजना को बंद करना भी हमारी गारंटी है. सेना में पुरानी प्रक्रिया से जवानों की भर्ती की जाएगी. अभी तक भर्ती सभी अग्निवीरों को पक्‍का किया जाएगा. हालांकि, केंद्र सरकार ये साफ कर चुकी है कि भारत की एक इंच जमीन पर भी विदेशी कब्‍जा बर्दाश्‍त नहीं होगा.

Advertisement

छठी गारंटी: न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाएगा

आम आदमी पार्टी के मुखिया ने कहा कि किसानों को स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाएगा.किसानों को फसलों का पूरा दाम दिया जाएगा. 

सातवीं गारंटी: दिल्‍ली को पूर्ण राज्‍य का दर्जा  

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देना भी मेरी गांरटी का हिस्सा है.

आठवीं गारंटी : दूर करेंगे बेरोजगारी 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश की बेरोजगारी को व्‍यवस्‍थागत तरीके से दूर किया जाएगा. अगले एक वर्ष में 2 करोड़ रोजगार की व्‍यवस्‍था की जाएगी.

Advertisement

नौवीं गारंटी: भ्रष्‍टाचार पर करेंगे वार 

भाजपा पर हमला करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि ईमानदारों को जेल भेजने और भ्रष्‍टाचारियों को संरक्षण नहीं दिया जाएगा. दिल्‍ली और पंजाब की तरह भ्रष्‍टाचार पर सही मायनों में प्रहार किया जाएगा.

दसवीं गारंटी : GST को करेंगे खत्‍म 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि सत्‍ता में आने पर हम जीएसटी का आतंक खत्‍म करेंगे. जीएसटी को पीएमएलए से बाहर किया जाएगा. व्‍यापार और उद्योगों को बड़े स्‍तर पर बढ़ावा देने के लिए सभी कानून और प्रशासनिक व्‍यवस्‍थाओं का सरलीकरण किया जाएगा. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- 

Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई | India@9 | NDTV India