अमित शाह ने बताया आधुनिक भारत के इतिहास में 4 गुजरातियों का महत्वपूर्ण योगदान, जानिए इनके नाम

अमित शाह ‘श्री दिल्ली गुजराती समाज’ के 125 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली में रहते हुए गुजराती समुदाय ने अपनी संस्कृति को संरक्षित कर इसे आगे बढ़ाया है.

अमित शाह ने बताया आधुनिक भारत के इतिहास में 4 गुजरातियों का महत्वपूर्ण योगदान, जानिए इनके नाम

अमित शाह ने कहा- गांधीजी के कारण देश को आजादी मिली, सरदार साहब के कारण...

नई दिल्‍ली:

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह का कहना है कि आधुनिक भारत के इतिहास में चार गुजरातियों का महत्वपूर्ण योगदान है. इन चार गुजरातियों में उन्‍होंने महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल, मोरारजी देसाई और (प्रधानमंत्री नरेन्द्र) मोदी का का नाम लिया. केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री शाह ‘श्री दिल्ली गुजराती समाज' के 125 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे. इस अवसर पर उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कारण ही आज पूरी दुनिया में भारत का यश फैल रहा है."

अमित शाह ने कहा, "गांधीजी के कारण देश को आजादी मिली, सरदार साहब के कारण देश एक हुआ, मोरारजी देसाई के कारण देश का लोकतंत्र पुर्नजीवित हुआ और नरेन्द्र मोदी के कारण दुनियाभर में भारत का नाम रौशन हुआ है. उन्होंने कहा कि इन चारों गुजराती हस्तियों ने बहुत बड़े काम किए हैं और ये पूरे देश के गौरव हैं."

शाह ने कहा कि गुजराती समुदाय देश और दुनिया भर में मौजूद हैं, और किसी भी समाज की सेवा करते हुए हमेशा अच्छी तरह घुलमिल गया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में रह रहे गुजरातियों को उनकी संस्कृति और सभ्यता से जोड़े रखने के साथ ही इस संस्था ने उन्हें देश और समाज की सेवा के लिए प्रेरित करने का काम किया है. गृह मंत्री ने इस संगठन से जुड़े सभी लोगों को 125 साल पूरे होने पर बधाई दी.

उन्होंने कहा कि गुजराती समुदाय ने खुद के लिए स्वीकृति प्राप्त की है और दिल्ली में रहने के बावजूद, गुजराती समुदाय ने गुजरात के सार को बनाए रखा है, इसे बढ़ावा दिया है और अपनी संस्कृति को संरक्षित कर इसे आगे बढ़ाया है. दिल्ली में हर समुदाय के लोग रहते हैं और गुजराती समुदाय भी शहर में व्यवस्थित तरीके से रह रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नौ साल के कार्यकाल का जिक्र करते हुए अमित शाह ने कहा कि इस दौरान देश ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं. उन्होंने कहा कि 2014 में जब मोदी प्रधानमंत्री बने थे, तब भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में 11वें स्थान पर थी और आज नौ साल बाद भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. गृह मंत्री ने कहा कि अब आईएमएफ सहित कई एजेंसियां ​​भारत की अर्थव्यवस्था को एक उज्ज्वल स्थान के रूप में देखती हैं. उन्होंने कहा कि मोदी के निर्णायक नेतृत्व में सर्जिकल और एयर स्ट्राइक कर भारत ने दुनिया को संदेश दिया कि भारत की सीमाओं से कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकता.

शाह ने कहा कि भारत जैसे विशाल देश में, जहां 130 करोड़ लोग रहते हैं, कोविड टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से पूरा हुआ. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत, दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक बन गया है, भारत स्टार्टअप के क्षेत्र में तीसरे और नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन के मामले में चौथे स्थान पर है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने बिना किसी हिंसा की खबर के जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को खत्म करने का काम किया, आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति बनाई, जिसके परिणामस्वरूप नौ साल में एक भी बड़ी आतंकवादी घटना नहीं हुई.

अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी ने देश की आंतरिक सुरक्षा और सीमाओं की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कई प्रयास किए हैं. उन्होंने कहा कि मोदी सबके हैं और सब उनके हैं और यह सबके लिए गर्व की बात है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-