भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश जस्टिस आरसी लाहोटी का निधन

न्यायमूर्ति लाहोटी को एक जून 2004 को भारत के 35वें प्रधान न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त किया गया था, वह एक नवंबर 2005 को सेवानिवृत्त हुए थे

Advertisement
Read Time: 5 mins
पूर्व सीजेआई जस्टिस रमेशचंद्र लाहोटी का निधन हो गया (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश रमेश चंद्र लाहोटी का बुधवार की शाम को यहां एक अस्पताल में निधन हो गया. पारिवारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. न्यायमूर्ति लाहोटी 81 वर्ष के थे. न्यायमूर्ति लाहोटी को एक जून 2004 को भारत के 35वें प्रधान न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त किया गया था. वह एक नवंबर 2005 को सेवानिवृत्त हुए थे.

लाहोटी का जन्म एक नवंबर 1940 को हुआ था. उन्हें अप्रैल 1977 में बार से राज्य उच्च न्यायिक सेवा में सीधे भर्ती करते हुए जिला और सत्र न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था. एक वर्ष तक पद पर रहने के बाद, न्यायमूर्ति लोहाटी ने मई 1978 में इस्तीफा दे दिया और मुख्य रूप से उच्च न्यायालय में वकालत करने के लिए बार में लौट आए.

उन्हें 3 मई 1988 को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया गया और अगले वर्ष 4 अगस्त को स्थायी न्यायाधीश बना दिया गया. उन्हें 7 फरवरी, 1994 को दिल्ली उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया, और बाद में 9 दिसंबर, 1998 को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था.

Featured Video Of The Day
Sustainable Infrastructure की राह मुश्किल, फिर भी आगे बढ़ता गया Adani Group: Pranav Adani