बिहार में बाढ़ ने मचाई तबाही : गंगा में डूबे घर, 300 परिवार ढूंढ रहे शरण, दो दिन से लोगों को नहीं मिला खाना

गांव के लोगों के पलायन का मंजर काफी दुख भरा है. घर के साथ साथ लोग अपने सपनों को भी छोड़कर एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचकर शरण ले रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
शाहपुर:

भोजपुर जिले के शाहपुर प्रखंड अंतर्गत जवइनिया गांव में रातों रात गंगा के बढ़ते जलस्तर ने लोगों के घरों को तबाह कर दिया. ऐसे में नदी किनारे रह रहे घर के सभी लोगों ने पलायन करना ही मुनासिब समझा. गंगा का विकराल रूप अब तक करीब चार से पांच घरों को बहा ले गया है. अब भी करीब दस से ज्यादा ऐसे घर हैं जो खतरे के निशान पर हैं. ऐसे में जिला प्रशासन की टीम भी मौके पर लोगों की समस्याओं की जानकारी ले रही हैं.

गांव के लोगों के पलायन का मंजर काफी दुख भरा है. घर के साथ साथ लोग अपने सपनों को भी छोड़कर एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचकर शरण ले रहे हैं. गंगा किनारे रहने वाले दो सौ से ढाई सौ लोग अपना आशियाना छोड़ अपने रिश्तेदारों के यहां तो गांव के एक सरकारी विद्यालय में अपना गुजारा कर रहे हैं.

औरतें हों या बच्चे सभी अपनी दुखों की पोटरी लेकर पलायन कर अपनी जान बचा रहे हैं. कोई दुधमुंहे बच्चों को अपनी गोद में लेकर तो कोई कंधे पर बैठाकर घर छोड़कर जाने पर मजबूर हैं. ट्रैक्टरों की मदद से घरों के सामान बाहर निकाले जा रहे हैं. घरों से जितना हो सके उतना सामान लोग अपने साथ ले गए हैं. दरवाजे खिड़की बर्तन लोग सर पर उठा कर बाहर निकल रहे हैं. मुसीबत इस कदर है कि इन घरों में सोमवार के बाद खाना नहीं बन पाया है. छोटे छोटे बच्चे बुजुर्ग औरतें जो अपने मकान छोड़कर बाहर जा रहे हैं, उन्होंने कल से अभी तक कुछ खाया नहीं है क्योंकि सारा घर उजड़ चुका है. खाना बनाने के लिए कोई जगह नहीं बची है. 

Advertisement

गंगा के पानी ने इस रास्ते को भी डूबा दिया है. गांव में जाने वाला एक मात्र रास्ता भी पानी से भर गया है. यहां सड़कों पर पैर के घुटना तक पानी भरा हुआ है. इसी रास्ते से सभी लोग सर पर सामान उठाकर स्कूल की ओर आ रहे हैं. कोई गैस सिलेंडर तो कोई बच्चे को गोद में लेकर आ रहा है. एक हाथ में झोला तो एक हाथ से परिवार को पकड़ कर लोग पानी से बाहर निकल रहे हैं. 

Advertisement

गंगा के बढ़ते जलस्तर की वजह से 24 घंटो में परेशान हुआ 300 परिवार 

बीते 24 घंटे में गंगा ने अपना विकराल रूप ले लिया है. लगातार तेज धार से बह रही गंगा अपने रास्ते में आने वाले सभी चीजों को उखाड़ अपने साथ बहा ले जा रही है. गांव में बिजली के खंभे भी गंगा में समा चुका है. गंगा के कटाव से प्रभावित हुए सतेंद्र पांडेय ने बताया कि इस गांव में करीब दस हजार लोग रहते हैं और गंगा किनारे करीब तीन सौ लोग रहता है. तकरीबन 60 घर है. सतेंद्र पांडेय ने बताया कि दो तीन दिनों से गंगा के पानी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा था लेकिन रविवार को करीब तीन बजे शाम से गंगा ने अपना विकराल रूप ले लिया और देखते ही देखते गंगा ने अपने अंदर कई घरों को समा लिया. चार से पांच घर तो है इसमें बह गए हैं.

Advertisement

वहीं कटाव में ग्रामीण राम जी पाठक का भी घर का हिस्सा बह गया है. उन्होंने बताया कि उनके बगल में रह रहे चाचा स्वर्गीय राजेंद्र पाठक की बेटी की शादी 6 फरवरी को होने वाली थी. शादी का सारा इंतजाम कर दिया गया था. सभी तरीके से धूमधाम से शादी करने का सपना था लेकिन वो एक सपना टूट गया है. अब ऐसा हुआ है या तो शादी की तारीख बढ़ानी पड़ेगी या फिर कहीं और औचारिक व्यवस्था देखनी होंगी क्योंकि अब घर बह गया है. वहीं अभी तक जिला प्रशासन की टीम ने भी राम जी पाठक का हाल चाल नहीं जाना है. हम सभी अपने ही खर्चे पर ही सब सामान ले जा रहे है। मदद करने अभी तक कोई नहीं आया है.

Advertisement

बीवी और दुधमुंहे बच्चे को स्कूल में दूर छोड़कर सामान ले जा रहे ग्रामीण

वहीं गांव के रहने वाले और गंगा के कटाव से प्रभावित होकर अपना घर छोड़कर बाहर गुजारा कर रहे अक्षय कुमार यादव ने बताया कि मैं थक गया हूं. सब लोगों से इसकी शिकायत की है। लेकिन अब तक कोई व्यवस्था नहीं मिली है. बीते दिनों से अपनी बीवी और दुधमुंहे बच्चे को स्कूल में छोड़कर घर से सामान बाहर सुरक्षित जगह पर ले जा रहे हैं. 

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8
Topics mentioned in this article