जम्मू कश्मीर: 31 सप्ताह की कड़ी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद अग्निवीरों का पहला बैच हुआ तैयार

जेएके एलआई रेगट सेंटर के कमांडेंट ब्रिगेडियर एचएस बर्न ने अग्निवीरों को शुभकामनाएं दीं और उनके प्रशिक्षण के सफल समापन पर बधाई दी.

Advertisement
Read Time: 5 mins
श्रीनगर:

जम्मू और कश्मीर लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट के अग्निवीरों के पहला बैच पूरी तरह से तैयार हो गया है. देश की रक्षा के लिए अग्निवीरों ने 05 अगस्त 2023 को अपना कठोर ट्रेनिंग पूरा किया. इस ऐतिहासिक मौके पर JAK LI रेजिमेंटल सेंटर के नोंग्रम ऑडिटोरियम में एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया. इसमें अग्निवीरों के माता-पिता और शिक्षकों  भी शामिल रहे, जिन्होंने उन्हें ट्रेनिंग की 31 सप्ताह लंबी ट्रेनिंग में एक युवा से भारतीय सेना के मजबूत,आत्मविश्वासी और युद्ध के लिए तैयार सैनिक बनने में मदद की.

इस दौरान वर्दी पहनकर गर्व से जेएके एलआई प्रतीक चिन्ह चमकाते हुए उत्साहित अग्निवीर अपने चुनौतीपूर्ण करियर की शुरुआत करने और अपनी मातृभूमि की रक्षा करने के लिए तैयार नजर आए. अग्निवीरों ने 01 जनवरी 2023 को अपना प्रशिक्षण शुरू किया. उनके 31 सप्ताह के प्रशिक्षण ने उनकी शारीरिक फिटनेस और सहनशक्ति के अलावा उन्हें मानसिक रूप से मजबूत बनाया है और उन्हें युद्ध में जीत हासिल करने में सक्षम होने के गुर सिखाए गए हैं.

वहीं, प्रशिक्षण में उनके चरित्र निर्माण, रेजिमेंटल परंपराओं, सैन्य इतिहास और लोकाचार, सौहार्द और सबसे ऊपर एक अविश्वसनीय भावना को ग्रहण करने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया. अग्निवीर अब देश भर में विभिन्न ऑपरेशनल रोल में तैनात अपनी बटालियनों में शामिल होंगे.  

 जेएके एलआई रेगट सेंटर के कमांडेंट ब्रिगेडियर एचएस बर्न ने अपनी शुभकामनाएं दीं और अग्निवीरों को उनके प्रशिक्षण के सफल समापन पर बधाई दी. उन्होंने अग्निवीरों के माता-पिता को मातृभूमि की सेवा के लिए अपने बेटों को समर्पित करके राष्ट्र निर्माण और राष्ट्रीय सुरक्षा में उनके योगदान के लिए हार्दिक धन्यवाद और आभार व्यक्त किया.

Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: दिल्ली में ताबड़तोड़ फायरिंग करने वाले कौन है ये दहशतगर्द? कब इनपर कसेगी नकेल?
Topics mentioned in this article