महानगरों के अलावा 14 अन्य शहरों के विकास को लेकर क्या योजनाएं हैं? NDTV से बातचीत में वित्त मंत्री ने समझाया

वित्त मंत्री ने कहा कि शहरों के विकास को लेकर अभी तक उसी पुराने पैटर्न पर लंबे समय से काम हो रहा था, अब हम नई तकनीक और प्लान के साथ शहरों को डेवलप करेंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने संसद में पेश किए गए बजट को लेकर एनडीटीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत की. एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने बजट की तमाम बातों को विस्तार से समझाया. महानगरों के अलावा देश के 14 शहरों के विकास की योजनाओं को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि अभी तक उसी पुराने पैटर्न पर लंबे समय से काम हो रहा था, अब हम नई तकनीक और प्लान के साथ शहरों को डेवलप करेंगे.

निर्मला सीतारमन ने कहा कि पुराने पैटर्न कई मापदंड पर खरे नहीं उतरते हैं. अगर आधुनिक दुनिया के मुताबिक बेहतर शहर बनाना है तो नई तकनीक के साथ उन्हें उन्हें डेवलप करना होगा.

उन्होंने कहा कि नए शहरों के लिए ये बेहतर होगा कि हम ज्यादा ऊंचाई वाले इमारत बनाएं, ताकि ओपन स्पेस ज्यादा हों, नेचुरल रिसोर्सेस का इस्तेमाल कर सकें, शहर को ऐसे प्लान करें कि नेचुरल ड्रेनेज मेंटेन हो और वक्त के साथ शहर को बढ़ाया जा सके.

वित्त मंत्री ने कहा कि शहर की जो बेसिक जरूरी है, वो उसके आसपास होनी चाहिए, ना कि उसकी डिपेंडेंसी कहीं दूर हो. हम इस बारे में सोच रहे हैं.

शहर के वेस्ट का भी हो सके बेहतर तरीके से इस्तेमाल- वित्त मंत्री
उन्होंने कहा कि हमने बजट में इसका जिक्र नहीं किया, लेकिन मैं बताना चाहूंगी की इसके साथ ही वेस्ट को बेहतर तरीके से कैसे मैनेज कैसे करें, जैसे शहर का इस्तेमाल किया हुआ पानी बाहरी और आसपास के इलाकों में खेती के लिए भी इस्तेमाल हो सके, क्योंकि कई बार बारिश काफी देर से होती है और ऐसे समय में खेती के लिए पानी उपलब्ध करना मुश्किल हो जाता है, उस वक्त ये काम आएगा.

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर