वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ करेंगी बैठक, इन मुद्दे पर चर्चा संभव

Public Sector Banks Meet: यह 2024-25 का बजट (Union Budget 2024-25) पेश किये जाने और अगले साल होने वाले आम चुनावों से पहले संभवत: अंतिम पूर्ण समीक्षा बैठक है. सूत्रों ने कहा कि बैठक में वह ग्राहक सेवा और साइबर सुरक्षा में सुधार के उपायों पर भी चर्चा करेंगी.

Advertisement
Read Time: 5 mins
R
नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala  Sitharaman) बैंकों के वित्तीय प्रदर्शन की समीक्षा के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (Public Sector Banks (PSBs)) के प्रबंध निदेशकों के साथ बैठक करेंगी. सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूत्रों ने कहा कि शनिवार को होने वाली बैठक में प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई), किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी), स्टैंड-अप इंडिया, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMJDY) सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में बैंकों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी.

यह 2024-25 का बजट (Union Budget 2024-25)पेश किये जाने और अगले साल होने वाले आम चुनावों से पहले संभवत: अंतिम पूर्ण समीक्षा बैठक है. सूत्रों ने कहा कि बैठक में वह ग्राहक सेवा और साइबर सुरक्षा में सुधार के उपायों पर भी चर्चा करेंगी.वित्त मंत्री अगले वित्त वर्ष के लिए बैंकों के वित्तीय समावेश, कर्ज वृद्धि, संपत्ति गुणवत्ता और कारोबार वृद्धि योजना की भी समीक्षा करेंगी. नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स(NPA) और वसूली की स्थिति पर भी चर्चा की जाएगी.

चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीनों के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने करीब 68,500 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले तीन साल से शेड्यूल कमर्शियल बैंकों की ग्रॉस नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स में कमी आयी है.यह 31 मार्च, 2021 को 8,35,051 करोड़ रुपये (ग्रॉस एनपीए अनुपात 7.33 प्रतिशत) था जो 31 मार्च, 2022 को कम होकर 7,42,397 करोड़ रुपये (ग्रॉस एनपीए अनुपात 5.82 प्रतिशत) और 31 मार्च, 2023 को 5,71,544 करोड़ रुपये (ग्रॉस एनपीए अनुपात 3.87 प्रतिशत) हो गया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर इज़रायली हमला