देखो आधा दिन तो आराम करना ही पड़ेगा... जब प्रणब दा के पिता जैसे दुलार पर भावुक हो गए थे पीएम मोदी

Fathers Day : पीएम मोदी ने कहा था कि राष्ट्रपति पद पर रहते हुए भी प्रणब मुखर्जी ने मेरा इस तरह से ख्याल रखा जैसे पिता अपनी संतान का रखता है. उनका व्यक्तित्व मेरे लिए प्रेरणा दायक रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

Fathers Day के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक पुराना वीडियो खूब देखा जा रहा है. यह वीडियो छह साल पुराना है और इस वीडियो में पीएम मोदी उस दौरान के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को अपने पिता समान बताते हुए, उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं. पीएम मोदी इस वीडियो कहते सुने जा सकते हैं कि दिल्ली में आने के बाद किस तरह से प्रणब मुखर्जी ने एक पिता की तरफ उनका ख्याल रखा है. 

पीएम मोदी ने आगे कहा था कि मेरे जीवन का ये बहुत बड़ा सौभाग्य रहा कि मुझे प्रणब दा की ऊंगली पकड़कर के दिल्ली की जिंदगी में अपने आपको सेट करने में बहुत बड़ी सुविधा मिली. मैं एक ऐसा इंसान हूं जिसको चिंता रहती है कि काम जल्दी पूरा ना हो. अगर जल्दी खाली हो जाऊंगा तो शाम को करूंगा क्या.

ऐसी जिंदगी में बीते तीन साल में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी जी से मेरी एक भी मुलाकात ऐसी नहीं रही जिसमें उन्होंने मुझे पिता की  तरह मेरा ख्याल ना रखा हो. 

जैसे कोई पिता अपने संतान की देखभाल करते थे वैसे ही प्रणब दा मेरा ख्याल रखा है. पीएम मोदी ने उस दौरान कहा था कि प्रणब दा ने जब से राष्ट्रपति का पद संभाला है तब से लेकर अब तक मेरी कई बार उनसे मुलाकात हुई है. मैं जब भी उनसे मिला उन्होंने हमेशा मुझे एक पिता की तरह मार्गदर्शन किया और मुझे सलाह दी. 

प्रणब दा मेरा इतना ख्याल रखते हैं कि वो कहते हैं मोदी जी आधा दिन तो आराम करो. इतना क्यों दौड़ रहे हो कुछ कार्यक्रम कम करो. तुम तबीयत का ख्याल रखो. पीएम मोदी ने प्रणब दा का जिक्र करते हुए कहा था कि उस दौरान यूपी में चुनाव का समय था. वो अकसर मुझे कहते थे कि चुनाव में जीत और हार चलते रहता है. लेकिन अपने शरीर का भी कुछ ध्यान करोगे या नहीं करोगे. 

जिस तरह प्रणब दा मेरा ख्याल रख रहे थे ये राष्ट्रपति पद के दायित्व का हिस्सा नहीं था. लेकिन उनके अंदर का इंसान अपने साथी की चिंता ऐसे करते थे. मैं मानता हूं कि उनका यह व्यक्तित्व हम जैसे लोगों को बहुत बड़ी प्रेरणा देने वाला है. और वो काम प्रणब दा ने किया आदरणीय राष्ट्रपति जी ने किया है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Allahabad High Court का Unwanted Pregnancy पर बड़ा फैसला, 29 हफ़्ते तक Abortion की इजाजत