किसानों का दिल्‍ली चलो मार्च : लाल किला पर्यटकों के लिए फिर से खोला गया

लाल किला को फिर से खोलने के लिए आधिकारिक तौर पर कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस और अर्द्धसैन्य बलों की तैनाती के बीच लाल किले को सुरक्षा कारणों से पर्यटकों के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
पंजाब के किसानों ने मंगलवार को दिल्ली के लिए मार्च शुरू किया था...
नई दिल्‍ली:

किसानों के दिल्‍ली मार्च के मद्देनजर सुरक्षा कारणों से करीब एक सप्ताह पहले पर्यटकों के लिए बंद किए गए ऐतिहासिक लाल किला परिसर को फिर से खोल दिया गया है. आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. पुरानी दिल्ली में स्थित मुगल काल के इस विश्व धरोहर स्थल को ‘सुरक्षा कारणों' से सोमवार देर रात को ‘अचानक सील' कर दिया गया था.

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने से कहा, "इसे दो दिन पहले फिर से खोला गया." लाल किला सोमवार को पर्यटकों के लिए नियमित रूप से बंद रहता है, इसलिए उन्हें 19 फरवरी को परिसर में प्रवेश नहीं मिलेगा. किसानों के ‘दिल्ली चलो' मार्च के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस और अर्द्धसैन्य बलों की तैनाती के बीच लाल किले को सुरक्षा कारणों से पर्यटकों के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था.

सूत्रों ने कहा कि इस पर्यटन स्थल को फिर से खोलने के लिए आधिकारिक तौर पर कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. इसे पुलिस के निर्देशों के अनुसार, बंद किया गया था और तदनुसार फिर से खोल दिया गया है. संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा अपनी मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के लिए 'दिल्ली चलो' मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं. किसान संगठन न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग कर रहे हैं.

पंजाब के किसानों ने मंगलवार को दिल्ली के लिए मार्च शुरू किया था, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें हरियाणा के साथ पंजाब की सीमा के शंभू और खनौरी बॉर्डर पर रोक दिया. तब से प्रदर्शनकारी इन दो सीमा बिंदुओं पर डटे हुए हैं.

ये भी पढ़ें :- 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hindenburg Case में China का हाथ? Mahesh Jethmalani ने बताया क्या कार्रवाई होनी चाहिए!
Topics mentioned in this article