Advertisement

Fact Check: टायर कंपनी का पुराना विज्ञापन फर्जी बीजेपी विरोधी नारे के साथ वायरल

बूम ने पाया कि यह वीडियो CEAT टायर्स का 2017 में आया विज्ञापन है और इसका मोदी या 2024 के आम चुनाव से कोई संबंध नहीं है. अप्रैल 2023 में यानी पहले भी इस वीडियो की सच्चाई सामने लाए थे, तब भी ये वीडियो इसी तरह से वायरल किया गया था. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
टायर कंपनी का विज्ञापन झूठी बीजेपी विरोधी टैगलाइन के साथ वायरल

CEAT टायर के एक पुराने विज्ञापन को एडिट करके उसमें एक झूठी पीएम मोदी विरोधी टैगलाइन जोड़ दी गई, जिसमें लोगों से बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी को सरकार बनाने से बाहर करने के लिए कहा गया है. जांच करने पर बूम ने पाया कि  CEAT टायर्स का ये विज्ञापन 2017 का है. इसका वर्तमान लोकसभा चुनावों से कोई संबंध नहीं है और इसमें कोई मोदी विरोधी टैगलाइन नहीं है, जैसा कि वायरल वीडियो में दावा किया गया है. 

वायरल वीडियो में एक आदमी शॉपिंग करता है, लेकिन सामान रखने के लिए बैग का भुगतान करने से इंकार कर देता है और सारा सामान हाथों में, मुंह में, कंधे पर खुद उठाने की कोशिश करता है और वह स्पष्ट रूप से संघर्ष करता हुआ दिखता है. ये वीडियो एक टैगलाइन के साथ खत्म होता है, पैसा बचाना चाहते हैं, तो मोदी हटाओ, पैसा बचाओ, नौकरियां बचाओ, अपनी बेटी बचाओ, लोकतंत्र बचाओ और देश बचाओ."

Advertisement

एक्स पर एक यूजर ने वीडियो को कैप्शन के साथ शेयर किया, "मोदी हटाओ नया चलन है."

पोस्ट  देखने के लिए यहां क्लिक करें

ये वीडियो फेसबुक पर भी इसी कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, देखने के लिए क्लिक करें.

फेक्ट चेक 
बूम ने पाया कि वीडियो CEAT टायर्स का 2017 में आया विज्ञापन है और इसका मोदी या 2024 के आम चुनाव से कोई संबंध नहीं है. अप्रैल 2023 में यानी पहले भी इस वीडियो की सच्चाई सामने लाए थे, तब भी ये वीडियो इसी तरह से वायरल किया गया था. 

"पैसे बचाने हैं" टैगलाइन से गूगल पर विज्ञापन खोजा गया तो यू-ट्यूब पर एक वीडियो मिला, जिसमें वही विज्ञापन था और 13 जून 2012 को शेयर किया गया था. इसके शीर्षक से पता चलता है कि ये विज्ञापन CEAT टायर के लिए था. फिर हमने CEAT टायर्स के YouTube चैनल पर खोज की और पाया कि मूल वीडियो 8 जून, 2017 को शेयर किया गया था. यह विज्ञापन 37 सेकंड लंबा है और इसमें वायरल वीडियो में कोई भी मोदी विरोधी टैगलाइन शामिल नहीं है.

यह ख़बर मूल रूप से BOOM द्वारा प्रकाशित की गई थी, और इसे शक्ति कलेक्टिव के अंतर्गत NDTV ने पुनर्प्रकाशित किया है.

Featured Video Of The Day
India ने क्यों नहीं किए Ukraine में शांति दस्तावेज पर साइन, Russia और China भी रहे दूर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: